top of page
  • Aabhushan Times

आईआईजेएस तृतीया को लेकर जबरदस्त उस्ताह

जीजेईपीसी का बैंगलुरू में 17 से 20 मार्च तक बहुप्रतीक्षित एग्जिबिशन

आईआईजेएस के नाम से मशहूर 'इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी शो एक बार फिर से बैंगलुरू में आयोजित होने जा रहा है, इसे 'आईआईजेएस तृतीया नाम दिया गया है। जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा आयोजित आईआईजेएस न केवल दक्षिण भारत में बल्कि, यह समस्त भारत की सबसे बड़ी ज्वेलरी एग्जिबिशन है, जिसमें दुनिया के कई देशों से भी ज्वेलर्स आते रहे हैं। बेंगलुरू के बैंगलोर इंटरनेशनल एक्जीबिशन सेंटर (बीआइईसी) में होनेवाला भारतीय ज्वेलर्स का यह सबसे बड़ा यह शो 'आईआईजेएस तृतीया 17 से 20 मार्च 2023 को आयोजित होने जा रहा है, जिसमें भारत सहित कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां ज्वेलरी, शिल्प, घडिय़ां और सजावटी समानों सहित, उपहारों से संबंधित सामान प्रदर्शित किए जाते हैं। ज्वेलरी की सेल के सबसे बड़े उत्सव कहे जानेवाले अक्षय तृतीया से एक महीना पहले होने जा रहे इस 'आईआईजेएस तृतीया को लेकर ज्वेलर्स में काफी उत्साह है। अब आनेवाले पूरे महीने भर तक ज्वेलरी के सभी प्रमुख निर्माता इस शो के लिए अपनी ज्वेलरी का स्टॉक तैयार करने में जुट गए हैं। बीआइईसी में लगभग 65 हजार स्कवायर मीटर बड़े आयोजन स्थल पर होनेवाला 'आईआईजेएस तृतीया का यह फर्स्ट एडिशन है, जिसमें 800 से ज्यादा ज्वेलरी एग्जिबिटर्स व 1500 से ज्यादा स्टॉल्स होंगे, जहां देश के करीब 500 शहरों से 12 हजार विजिटर्स के आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।


भारत को गुणवत्तापूर्ण रत्नों और आभूषणों के लिए दुनिया का एक बेहतरीन व पसंदीदा देश बनाने के उद्देश्य को लेकर स्थापित जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का आईआईजेएस आयोजन की मुख्य धारणा भारत में रत्न और ज्वेलरी उद्योग से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को अपनी पूरी क्षमता हासिल करने में सक्षम बनाने के लिए है, जिसकी पूर्ति के लिए हर साल कई आयोजन होते रहते हैं, बैंगलुरू में आयोजित होने जा रहा 'आईआईजेएस तृतीया भी उन्हीं में से एक प्रमुख आयोजन है। इस एग्जिबिशन में मुंबई के सबसे ज्य़ादा ज्वेलर्स भाग लेंगे, क्योंकि मुंबई देश में ज्वेलरी का हब हैं, तथा यहीं के ज्वेलर्स अपने उत्पादों को बैंगलुरू में प्रदर्शित करेंगे।


जीजेइपीसी ने खुशी व्यक्त की है कि 'आईआईजेएस तृतीया 2023 बैंगलोर के प्रथम एडिशन में ही अब तक कुल 1421 स्टॉल बुक हो गए हैं, तथा कुल 675 से अधिक कंपनियों का साथ मिला है। 'आईआईजेएस तृतीया के

प्रोडक्ट सेक्शन की बात करें, तो इसमें गोल्ड और गोल्ड सीजेड स्टेडड ज्वेलरी, डायमंड, जेमस्टोन औऱ अन्य स्टेडड ज्वेलरी, सिल्वर ज्वेलरी, आर्टफैक्टस और गिफ्टिंग, लूज स्टोन औऱ सीवीडी, लैबरोटरीज औऱ एजुकेशन, मशीनरी और एजुकेशन के लगभग 1500 से ज्यादा स्टॉल्स होंगे, जहां पर विभिन्न कंपनिया अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी। जीजेइपीसी द्वारा प्रसारित जानकारी के मुताबिक 'आईआईजेएस तृतीया में इस बार लगभग 800 से ज्य़ादा एक्जीबिटर्स आ रहे हैं और 1500 स्टॉल्स पर लोग अपने व्यापार से संबंधित उत्पादों व सहयोगी सामाग्रियों को प्रदर्शित करेंगे। बैंगलोर में लगभग 65 हजार स्क्वेयर मीटर पर फैले बीआइईसी कन्वेंशन सेंटर में हो रही इस एग्जिबिशन में 15000 से अधिक ट्रेड विजिटर के विजिट करने की उम्मीद के साथ ही माना जा रहा है कि ज्वेलरी मार्केट में आइआइजेएस के प्रतिष्ठित ब्रांड के साथ दक्षिण भारत के रत्न तथा ज्वेलरी ट्रेड की क्षमता का लाभ उठाने को लोग तैयार हैं। खास बात यह है कि जीजेइपीसी ने इस एग्जिबिशन में आनेवाले ज्वेलर्स के लिए किफायती दरों पर फाइव स्टार होटल में रहने की सुविधा और उनके ऑफिशियल होटल से एक्जीबिशन वैन्यू तक आवागमन की सुविधा भी देने की व्यवस्था की है।


देश में हाईटैक सिटी के नाम से मशहूर बैंगलुरू में होबली स्ट्रीट स्थित बैंगलोर इंटरनेशनल एक्जीबिशन सेंटर (बीआइईसी) में होनेवाले इस शो को लेकर देश भर के ज्वेलर्स पहुंचने को बेताब है। इस बेताबी का प्रमुख कारण केवल यही है कि दक्षिण भारत में बी2बी निर्माताओं के लिए एक अल्प विकसित बाजार है, यह आइआइजेएस प्रीमियर - बेंगलुरु 2021 की शानदार सफलता के बाद स्पष्ट हो गया था। इसी शो की सफलता ने दक्षिण भारत में बी2बी ज्वेलरी प्रदर्शनी की बड़े पैमाने पर कमी का संकेत दिया था। अब जीजेइपीसी के इस बिल्कुल नए शो 'आईआईजेएस तृतीया में दक्षिण भारत की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए ज्वेलरी तैयार हो रहा है। बैंगलुरू में हुए आइआइजेएस प्रीमियर - बेंगलुरु 2021 शो को जबरदस्त प्रतिसाद मिला था, और कहा जाता है कि लगभग सभी एग्जिबिटर्स के स्टॉक वहीं खत्म हो गए थे। सेल इतना ज्यादा हुआ कि लगभग सभी ज्वेलर्स को अपनी पसंद की ज्वेलरी मिली और एग्जिबिटर्स अंत में खुशियों के साथ बहुत बड़े बड़े ऑर्डर लेकर लौटे थे। यह आयोजन अपने आप में बेहद खुशी देनेवाला था, क्योंकि कोरोनाकाल की बंद पड़ी ग्राहकी के बाद इसे लेकर काफी उम्मीदें थी, जो हर तरह से पूरी हुई थीं। बैंगलुरू में आयोजित होने जा रहे 'इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी शो को लेकर देश भर के ज्वेलर्स में काफी उत्साह है। इस उत्साह का सबसे बड़ा कारण है कि यह एग्जिबिशन अक्षय तृतीया से एक महीने पहले आयोजित हो रही है। अक्षय तृतीया ज्वेलरी की सेल के लिए साल भर का सबसे बड़ा सीजन होता है, जब धन तेरस के मुकाबले कई गुना ज्यादा ज्वेलरी की सेल होती है। सालों से हम देखते आआ रहे हैं कि विवाह आयोजनों के लिए अक्षय तृतीया का दिन को बेहद शुभ तिथि माना जाता है, तथा इस मौके पर ज्वेलरी की सेल भी जबरदस्त होती है। वैसे, तो विवाह के अवसरों ज्वेलरी के लेन देन की परंपरा बहुत पुरानी है, इसी वजह से मान्यता है कि अक्षय तृतीया के पावन दिन जो भी जोड़ा सात फेरे लेता है उसका बंधन कई जन्मों तक के लिए मजबूत हो जाता है। यही सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है कि अक्षय तृतीया से एक महीना पहले होने जा रहे 'आईआईजेएस तृतीया के बारे में सभी ज्वेलर्स काफी बड़ी बड़ी तैयारियां कर रहे हैं।


जीजेइपीसी के बैंगलुरू में होनेवाले 'आईआईजेएस तृतीया की ऑर्गनाइजर टीम इस आयोजन की तैयारियों में लगी हुई है। जीजेइपीसी के के चेयरमेन विपुल शाह व वाइस चेयरमेन किरीट भंसाली के मार्गदर्शन में 'आईआईजेएस तृतीया को सफलता पूर्वक आयोजित करने के लिए जीजेइपीसी के विभिन्न विभागों को काम सौंपा गया है।


'आईआईजेएस तृतीया की ऑर्गनाइजर टीम में चीफ एग्जिक्युटिव सब्यसाची रॉय, चीफ पाइनेंस ऑफिसर संदीप शर्मा, नेशनल इवेंट डायरेक्टर शामल पोटे सहित विजिटर सर्विस टीम में नाहिद सुनके, अन्नू पाल, जेसिका एटोनी, हॉस्पिटैलिटी टीम में हितेश कौशल, एग्जिबिटर सर्विस में मुकेश पंवार व शुभ्रा शर्मा, लॉजिस्टिक व ऑपरेशन टीम में भाविन खोरसिया, दीपेश ठक्कर, संतोष यादव सहित अकाउंट्स टीम में बीजल शाह व सुबैया सेल्वम के अलावा सीआरएम टीम में विक्रांत प्रधान व आकाश भोसले हैं। पिछली बार कोरोनाकाल में जब भारी पाबंदियों के बीच बैंगलुरू में पहला इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी शो - 2021 आयोजित हुआ था, तो वहां देश भर के ज्यादातर ज्वेलर्स पहुंचे थे, तथा उस दौरान इस शो को अचानक मिली बड़ी जबरदस्त सफलता ने सभी को चौका दिया था। उसी दिन से देश भर के सभी ज्वेलर्स को साफ तौर पर यह उम्मीद बंधी कि जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिंल (जीजेईपीसी) ज्वेलर्स के हक में दक्षिण भारत में अपार व्यापारिक संभावनाओं को विकसित करने के लिए कोई बड़ा फैसला जरूर लेगी। दक्षिण भारत के ज्वेलर्स के बीच देश के सभी बड़े ज्वेलर्स का अपने बाजार को विकसित करने का यही सपना साकार होने जा रहा है एवं ज्वेलरी निर्माताओं का बाजार इस महत्वपूर्ण आयोजन को लेकर सज्ज हो रहा है।

अक्षय तृतीया ज्वेलरी की सेल का महत्वपूर्ण अवसर माना जाता है, क्योंकि इस दिन बड़ी तादाद में विवाह कार्यक्रम आयोजित किए जाने की परंपरा है। ऐसे मौके से महीना भर पहले होने जा रहे 'आईआईजेएस तृतीया को लेकर ज्वेलर्स में काफी उत्साह है।


खुशबु राणावत - स्वर्ण शिल्प चेन्स


दक्षिण भारत में ज्वेलरी के मामले में बेंगलुरु की शान निराली है, सन 2021 कोरोनाकाल में वहां पर हुए आइआइजेएस शो को जबरदस्त प्रतिसाद मिला था, और हमने देखा था कि लगभग सभी एग्जिबिटर्स के स्टॉक वहीं खत्म हो गए थे, इस बार भी यह शो सफल ही होगा।


संजय जैन - एस के ज्वेलर्स


मुंबई वालों के लिए बैंगलुरू में हो रहा 'आईआईजेएस तृतीया ज्वेलरी एग्जिबिशन का एक प्रमुख आयोजन है। पहले हुआ जबरदस्त सेल के कारण मुंबई के ज्वेलर्स में काफी उत्साह है, व लग रहा है कि इस एग्जिबिशन में मुंबई के ज्वेलर्स बहुत बड़ी संख्या में भाग लेंगे।


सुरेश बागरेचा - मुक्ति गोल्ड



'आईआईजेएस तृतीया बैंगलुरू में देश भर के ज्वेलर्स अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगे, व दुनिया भर से आए ज्वेलर्स खरीददारी करेंगे। दक्षिण भारत में ज्वेलरी की सेल अन्य शहरों के मुकाबले ज्यादा है, उसी कारण जीजेईपीसी के लिए बेंगलुरू नई संभावनाओं की जगह है।


अमित मुणोत - मुणोत ऑर्नामेंट्स




For more Updates Do follow us on Social Media

Top Stories

bottom of page