top of page
  • Aabhushan Times

दुनिया के दिग्गजों ने सराहा आईआईजेएस कोभारतीय ज्वेलरी सेक्टर पूरी दुनिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण











आपको शायद ये पढक़र हैरानी हो सकती है लेकिन ये सच है कि इस बार के आइआजेएस का अपार सफलताओं के साथ संपन्न हुआ है। जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) सन 1966 में अपनी स्थापना के साथ ही ज्वेलरी व्यापार को इंटरनेशनल लेवल पर ले जाने को प्रतिबद्ध रहा है। आईआईजेएस प्रीमियर जैसे सफल आयोजनों के पीछे इसका प्रमुख उद्देश्य भारत की जेम एंड ज्वेलरी इंडस्ट्री को विकास की उंचाइयों की ओर ले जाना था, जिसमें यह संस्थान बेहद सफल रहा है। इस सफलता के कारण ही देश ही नहीं दुनिया भर में जीजेईपीसी के प्रयोसों की सराहना हो रही है। देश तथा दुनिया के कई दिग्गजों ने समय समय पर जीजेईपीसी द्वारा ज्वेलरी एग्जिबिशंन के जरिए व्यापार को बढ़ावा देने के प्रयोसों की सराहना की है, तो आज हम देखते हैं कि वास्तव में भारत के आर्थिक विकास में आज आईआईजेएस प्रीमियर जैसे सफल आयोजनों का महत्वपूर्ण योगदान है। इस बार के आईआईजेएस प्रीमियर में देश व दुनिया के कई दिग्गजों ने शिरकत की तथा इस आयोजन की जबरदस्त सराहना की।


कई हस्तियों की उपस्थिति ने बढ़ाया ज्वेलर्स का उत्साह


आईआईजेएस प्रीमियर में जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के प्रयासों से बड़ी संख्या में वैश्विक विशिष्ट महानुभावों की उपस्थिति रही तथा 65 देशों के लगभग 2100 प्रतिनिधि भी खास तौर पर आए थे। आईआईजेएस में सभी ने जीजेईपीसी के सफल प्रयासों तथा इस आयोजन के देश की अर्थव्यवस्था में योगदान की तो सराहना की ही, यह भी कहा कि यह आयोजन हर किसी के सपनों का पूरा करने वाला आयोजन है, जहां पर लाखों लोगों को राजगार तथा व्यापार की दिशा तय हो रही है। जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के इस भव्य शो आईआईजेएस प्रीमियर में भारत सरकार के वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल, संयुक्त राज्य अमेरिका के महावाणिज्य दूतावास के महावाणिज्य दूत माइक हैंकी, एमएमआरडीए के कमिश्नर डॉ. संजय मुखर्जी, डायमंड ट्रेडिंग, डी बीयर्स ग्रुप के एग्जिक्युटिव वाइस प्रेसिडेंट पॉल रोवले, जीआरटी ज्वेलर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक जीआर राधाकृष्णन, टाइटन कंपनी के प्रबंध निदेशक सीके वेंकटरमन; जीआरटी ज्वेलर्स इंडिया प्राइवेट के जीआर अनंत पद्मनाभन, जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष विपुल शाह के साथ उपाध्यक्ष किरीट भंसाली, नेशनल एग्जिबिशन कन्वीनर नीरव भंसाली, को कन्वीनर मितेश गजेरा, और कार्यकारी निदेशक सब्यसाची रे सहित कई अन्य प्रमुख लोगों ने इस एग्जिबिशन में अपनी उपस्थिति दर्ज कर के ज्वेलर्स का उत्साह बढ़ाया तो देश में व्यापार को बढ़ाना देनेवाले इस आयोजन को गरिमा प्रदान की।


वाणिज्य सचिव बर्थवाल बोले, सरकार का हर सहयोग रहेगा


भारत के वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने आईआईजेएस प्रीमियर में अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों और जीजेईपीसी बोर्ड के सदस्यों के साथ इस आयोजन की महत्ता पर चर्चा की। इस बातचीत में बर्थवाल ने कहा कि आईआईजेएस दुनिया में रत्नों और आभूषणों की सबसे बड़ी प्रदर्शनियों में से एक है, और एक आयोजक के रूप में हम जो कर रहे हैं उस पर हमें गर्व है। उन्होंने कहा कि जेम एंड ज्वेलरी सेक्टर सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह श्रम को बढ़ावा देने तथा रोजगार के अवसर प्रदान करनेवाला सेक्टर है। वाणिज्य सचिव बर्थवाल ने यह भी कहा कि जेम एंड ज्वेलरी सेक्टर बड़ी संख्या में हमारे युवाओं में रचनात्मकता पैदा करता है और हमारा युवा न केवल डायमंट काटने, तराशने और उसकी पॉलिश करने वाले लोगों के लिए श्रम का क्षेत्र है, बल्कि ज्वेलरी डिजाइन करने के काम से भी जुड़ा है। इसलिए मुझे लगता है कि यह सबसे बहुमुखी उद्योगों में से एक है और यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जेम एंड ज्वेलरी सेक्टर पर चर्चा करते हुए वाणिज्य सचिव बर्थवाल ने कहा कि सरकार के रूप में, हम जेम एंड ज्वेलरी की खनन से लेकर अंतिम बिक्री तक, संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को देख रहे हैं। विशेष रूप से, हम जडि़त हीरे के ज्वेलरी डिविजन को विकसित करना चाह रहे हैं जिसका उच्च मूल्य स्तर है। उन्होंने कहा कि सरकार हर स्तर पर जेम एंड ज्वेलरी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहयोग दे रही है, तथा जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की सिफारिशों पर आगे भी सहयोग करती रहेगी।


विपुल शाह बोले, 70 हजार करोड़ का कारोबार सपने जैसा


आईआईजेएस प्रीमियर 2023 ने पिछले सभी रिकॉर्डों को पार करते हुए और हमारी अपेक्षाओं को पार करते हुए अभूतपूर्व सफलता हासिल की है, यह कहना है जीजेईपीसी के अध्यक्ष विपुल शाह का। शाह मानते हैं कि इस बार के आईआईजेएस ने बाजार की सारी नकारात्मक धारणाओं को उलट कर रख दिया है और त्योहारों व शादियों के मौसम से पहले बिल्कुल सही समय पर जेम एंड ज्वेलरी के व्यापार के चक्र को तेज गति प्रदान की है। जीजेईपीसी के अध्यक्ष विपुल शाह का अनुमान है कि उस बार के आईआईजेएस प्रीमियर में 70 हजार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ, जो किसी के भी सपने से बहुत परे की बात है। उन्होंने कहा कि एक प्रदर्शनी के रूप में, आईआईजेएस वास्तव में अपने आप में अपने सर्वोच्च शिखर पर आ पहुंचा है, लेकिन हमें इसे आगे ऐर भी नई उंचाईयों पर लेकर जाना है।शाह ने आगे कहा कि 65 विभिन्न देशों से आए प्रतिनिधियों की सहभागिता और 2100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय बायर्स की उपस्थिति के साथ, इसल बार का आईआईजेएस आने वाले महीनों में देश के निर्यात में नई जान फूंकने की क्षमता रखनेवाला आयोजन साबित होगा।


अमेरिकी महावाणिज्य दूत ने भी तारीफ की आयोजन की


आईआईजेएस प्रीमियर 2023 की सफलता के लिए जेम एंड ज्वेलरी उद्योग से जुड़े लोगों को बधाई देते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के महावाणिज्य दूतावास के महावाणिज्य दूत माइक हैंकी ने कहा कि वे अमेरिका के लिए भारत के लिए डायमंड उद्योग के महत्व को अच्छी तरह समझते हैं और जिस तरह से भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास हो रहा है, आगे भी इसके लगातार विकास होते रहने की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि भारत के लिए डायमंड इंडस्ट्री के रोजग़ार के अवसर बढ़ाने में योगदान को उन्होंने व्यक्तिगत रूप से बहुत नजदीक से जाना है।


डी बीयर्स के पॉल ने कहा, आईआईजेएस की सफलता अदभुत


डी बीयर्स ग्रुप के डायमंड ट्रेडिंग के कार्यकारी उपाध्यक्ष, पॉल रोवले ने कहा कि आईआईजेएस प्रीमियर को मिली जबरदस्त सफलता से यह तो एकदम स्पष्ट है कि भारत का आर्थिक परिदृश्य विकास के लिए एक आदर्श मंच साबित होगा। उन्होंने कहा कि भारत पहले से ही दुनिया के टॉप मार्केटसमें अपनी एक खास जगह बना चुका था, लेकिन इस साल यह सबसे तेजी से बढऩे वाला प्रमुख बाजार भी रहा है। डी बीयर्स ग्रुप के डायमंड ट्रेडिंग के कार्यकारी उपाध्यक्ष, पॉल रोवले ने कहा कि सामाजिक-आर्थिक विकास जैसे वैश्विक मुद्दों के लिए हमारे पास जेम एंड ज्वेलरी की उपलब्धता तथा उसके जरिए अर्थव्यवस्था को समृद्ध करने का एक विस्तृत और समर्पित रोड मैप है। उन्होंने पिछले सभी रिकॉर्डों को पार करते हुए आईआईजेएस प्रीमियर 2023 की सफलता के लिए जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल को बधाई दी तथा कहा कि आगे भी वे यही सपलता देखने के उत्सुक हैं।


किरीट भंसाली बोले, ज्वेलरी पार्क से 1 लाख रोजगार के अवसर


आईआईजेएस आयोजन के इस महत्वपूर्ण अवसर पर, जीजेईपीसी ने इंडिया ज्वेलरी पार्क, मुंबई का लोगो लॉन्च किया। जीजेईपीसी के उपाध्यक्ष एवं इंडिया ज्वेलरी पार्क के अध्यक्ष किरीट भंसाली ने कहा कि न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में हालात सामान्य होने के साथ ही दुनिया भर में में जेम एंड ज्वेलरी की डिमांड बढ़ती देखी जा रही है। नया ज्वेलरी पार्क, जीजेईपीसी की एक महत्वाकांक्षी परियोजना तो है ही, हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण भी है। किरीट भंसाली ने कहा कि ज्वेलरी पार्क मुंबई एक अभिनव उद्यम है, यह अपनी तरह का पहला एकीकृत रत्न और आभूषण औद्योगिक पार्क है, जिसे विनिर्माण इकाइयों, वाणिज्यिक स्थानों, औद्योगिक श्रमिकों के लिए आवास और व्यापक वाणिज्यिक सहायता सेवाओं को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह रणनीतिक पहल निस्संदेह महाराष्ट्र में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने, नए व्यवसाय को बढ़ावा देने और मौजूदा उद्यमों को मजबूत करने के इच्छुक ज्वेलरी निर्माताओं और व्यापारियों को बहुमूल्य सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा, इस परिवर्तनकारी उपक्रम से क्षेत्र में अतिरिक्त 1 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने का अनुमान है, जिससे क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि और रोजगार के अवसरों में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा।


नीरव भंसाली ने कहा, सबके सहयोग से जबरदस्त सफलता


जीजेईपीसी में नेशनल एग्जिबिशन कन्वीनर नीरव भंसाली ने आईआईजेएस में आए सभी एग्जिबिटर्स और विजिटर्स दोनों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जीजेईपीसी के लिए आप सबका यह अविश्वसनीय समर्थन सराहनीय है। इसी समर्थन की वजह से जो सफलता मिली है, उसके लिए उन्होंने सबकी सहभागिता की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमने भारत भर के 1100 शहरों से आए 50,000 से अधिक आगंतुकों की उल्लेखनीय उपस्थिति देखी, जो यह दर्शाता है कि अब तक का यह सबसे विराट आईआईजेएस प्रीमियर शो रहा, जिसमें65 देशों से 2,100 से अधिक विदेशी आगंतुकों की पर्याप्त उपस्थिति अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड कहा जा सकता है। नेशनल एग्जिबिशन कन्वीनर नीरव भंसाली ने कहा कि यह सफलता सब की सहभागिता तथा सभी के सहयोग से ही मिली है, तथा उन्होंने इसी तरह से आगे भी सहयोग दर्शाने की कामना करते हुए सभी को सफलता की बधाई दी।






डायमंड, जेम्स एवं ज्वेलरी में भारत विश्व का अग्रणी देश है तथा जीजेईपीसी ने आईआईजेएस जैसी कई पहल करके सबसे सक्रिय संस्था का खिताब अर्जित किया है। इस वर्ष कीयह एग्जिबिशन पहले की सभी ईआईजेएस की तुलना में बड़ी, बेहतर और अधिक सफल रही है।







जीजेईपीसी भारत के जेम एंड ज्वेलरी बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध है, तथा जीजेईपीसा का इंडिया ज्वेलरी पार्क इस सेक्टर में करीब एक लाख रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा। इससे देश की आर्थिक वृद्धि और व्यापारिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा।







आईआईजेएस को सफल बनाने के लिए हम सभी एग्जिबिटर्स और विजिटर्स के प्रति आभार व्यक्त हैं। जीजेईपीसी को सबका अविश्वसनीय समर्थन मिला, तभी यह सफलता मिली है। जीजेईपीसी आगे और भी शानदार प्रयत्नों के जरिये बिजनेस के विकास को लिए प्रतिबद्ध है।



For more Updates Do follow us on Social Media


Top Stories

bottom of page