top of page
  • Aabhushan Times

फिर आया आईआईजेएस

आभूषण उद्योग में भारतीय उत्कृष्टता के वैश्विक प्रदर्शन का मंच


आईआईजेएस दुनिया भर के बेहतरीन आभूषण निर्माताओं, डिजाइनरों और खरीदारों को एक साथ एक मंच पर लाता है, तथा उनके बीच व्यापारिक सहयोग को बढ़ावा देता है तथा इसके साथ ही भारतीय ज्वेलरी की उत्कृष्टता को भी नई उंचाई देने में सफल रहा है।


देश व दुनिया में आईआईजेएस के नाम से मशहूर इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी शो समस्त भारत में ज्वेलरी उद्योग का एक प्रतिष्ठित व्यापारिक विकास आयोजन है जो भारतीय आभूषण उद्योग के लिए अपनी समृद्ध विरासत, जटिल शिल्प कौशल और नवीन डिजाइनों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाने वाला आईआईजेएस दुनिया भर के अग्रणी निर्माताओं, डिजाइनरों, खुदरा विक्रेताओं और खरीदारों को एक साथ एक मंच पर लाता है, तथा सभी को अपने कला, कौशल को प्रदर्शित करने के समान अवसर प्रदान करता है। आभूषण टाइम्स के पन्नों पर आईआईजेएस पर इस विशेष लेख में, हम भारत के आभूषण क्षेत्र को बढ़ावा देने में आईआईजेएस के महत्व, आयोजन की मुख्य विशेषताओं और समग्र रूप से उद्योग पर इसके व्यापक प्रभाव के साथ ही ज्वेलर्स के विकास के बारे में चर्चा करेंगे, तथा यह पता लगाएंगे कि केवल एक शो कैसे देश के इस सबसे महंगे उद्योग को तेज गति प्रदान करने में सफल रहा है।


एक समृद्ध व्यापारिक विरासत का इतिहास


आईआईजेएस का इतिहास बहुत पुराना है, इसकी शुरूआत से 1986 में हुई थी। तब से, जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) द्वारा लगातार आयोजित होने वाला यह शो, न केवल भारत बल्कि एशिया का सबसे बड़ा आभूषण व्यापार शो बन गया है। पिछले कुछ सालों में हमें आईआईडेएस का जो वैश्विक स्तर पर असर दिखाई दे रहा है, उसके मुताबिक यह कहना सही होगा कि आईआईजेएस के इस आयोजन ने भारत को वैश्विक आभूषण बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारतीय आभूषण, जो अपनी रचनात्मकता, कलात्मकता, विस्तारपरक और डिजाइंस के विविध रेंज के लिए जाना जाता है, उसके लिए आईआईजेएस जैसे प्लेटफार्मों की बदौलत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत तथा यहां के ज्वेलर्स को प्रशंसा मिली है।

भारतीय ज्वेलरी की उत्कृष्टता के प्रदर्शन का मंच


आईआईजेएस आभूषण निर्माताओं और डिजाइनरों के लिए अपनी बेहतरीन कृतियों को प्रदर्शित करने के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करता है। पिछले कई सालों से मुंबई में ही यह आयोजन होता रहा है, फिर बाद में जब इसका दूसरा आयोजन शुरू किया गया, तो इस मुख्य एग्जिबिशन का नाम आईआईजेएस - सिग्नेचर रखा गया। यह आयोजन देश - दुनिया के ज्वेलरी व्यापारियों, मैन्युफेक्चर्स, बुलियन विक्रेताओं तथा ज्वेलरी से जुड़े सभी व्यवसायों को एक व्यापक मंच प्रदान करता है, जो दुनिया भर के खरीदारों की विविध आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करता है। गोल्ड, सिल्वर, और प्लेटिनम सहित डायमंड के आभूषणों से लेकर बहुमूल्यवान रत्नों को शामिल करने वाले समकालीन डिजाइनों तक, आईआईजेएस भारतीय शिल्प कौशल की विशाल विविधता और बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करता है।


देश में ज्वेलरी व्यापार के हितों का संरक्षण करने वाली संस्था जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाने वाला आईआईजेएस का यह विशाल आयोजन कट और पॉलिश किए गए डायमंड के उत्पादन के मामले में वैश्विक स्तर पर भारत की विशेषज्ञता को भी उजागर करता है, जिससे यह डायमंड खरीदारों के लिए एक प्रमुख गंतव्य बन जाता है। आईआईजेएस व्यापारिक क्षेत्रों में नेटवर्किंग के अवसरों और व्यावसायिक सहयोग की सुविधा भी प्रदान करता है, जिससे प्रतिभागियों को मजबूत साझेदारी बनाने और बाजार में अपनी पहुंच का विस्तार करने का माहौल मिलता है।


ज्वेलरी में अभिनव प्रयोगों का प्रतीक


आभूषण उद्योग में नई कल्पनाशीलता तथा अभिनव प्रयोगों के लिए एक खास मंच के रूप में भी आईआईजेएस की पहचान है। यह ज्वेलरी डिजाइनरों को अपनी रचनात्मकता दिखाने और नई तकनीकों और सामग्रियों के साथ ज्वेलरी में फ्यूजन के प्रयोग करने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है। आईआईजेएस के इस विशाल आयोजन में अक्सर विश्व स्तरीय डिज़ाइन और ज्वेलरी मार्केट के विकास की अत्याधुनिक तकनीकें पेश की जाती हैं जो पारंपरिक आभूषण निर्माण की ज्वेलर्स की परंपरागत सीमाओं को आगे का रास्ता दिखाती हैं। पिछले कुछ सालों में, आभूषण उद्योग में टिकाऊ और कारोबार की नई तकनीक से लैस प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। आईआईजेएस हर साल नए नए आभूषण संग्रह पेश करके इस प्रवृत्ति को दर्शाता है कि भारत में कला की कमी नहीं है। यह शो ज्वेलरी मार्केट की परंपरागत प्रथाओं के महत्व के बारे में भी ज्वेलर्स में हर साल नई जागरूकता को बढ़ावा देता है और कंप्लीट डिलिवरेबल सीरीज के तहत नए व्यापारिक समाज को परंपरागत टिकाऊ व्यापारिक सिस्टम में विकसित रास्तों को अपनाने को प्रोत्साहित करता है।


व्यवसायी व खरीददार के रिश्तों में मजबूती का मंच


आईआईजेएस खरीदारों और विक्रेताओं के बीच उपयोगी बातचीत, लेन देन के नए तरीकों तथा मेल जोल के अवसरों की सुविधा प्रदान करता है, जिससे वे लंबे समय तक चलने वाले व्यावसायिक संबंध स्थापित करने में सक्षम होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों के पास भी एक ही छत के नीचे पारंपरिक और समकालीन दोनों डिजाइनों सहित आभूषणों की विस्तृत श्रृंखला को जानने, समझने व दिखाने के साथ साथ खरीदने का अवसर है आईआईजेएस। यह एक ऐसा आयोजन है, जो विभिन्न मूल्यों पर ज्वेलरी के उत्पादों को प्रदर्शित करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि अलग-अलग बजट वाले खरीदारों को उपयुक्त विकल्प मिल सके।


आईआईजेएस में जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) द्वारा हर साल एक्सपर्ट्स के साथ ज्वेलरी उद्योग की अंदरूनी विकास की धारा, और नई नई बदलाव की प्रक्रिया को साझाकरण प्रदान करने के लिए सेमिनार, कार्यशालाएं और पैनल चर्चाएं भी आयोजित की जाती है। आईआईजेएस में होनो वाले ये सत्र समस्त विश्व भर में ज्वेलरी मार्केट के नवीनतम रुझानों, बाजार की गतिशीलता और तकनीकी प्रगति के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं, जिससे इन सेमिनार में प्रतिभागी ज्वेलरी व्यापारियों को बाजार के बारे में निर्णय लेने और लगातार प्रतिस्पर्धी होते ज्वेलरी के बाजार में सभी से आगे निकलने के लिए सशक्त बनाया जाता है।


आर्थिक प्रभाव तथा रोजगार के अवसरों का निर्माण


आईआईजेएस भारतीय आभूषण क्षेत्र में आर्थिक विकास को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आयोजन बड़ी संख्या में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों को आकर्षित करता है, हर साल आईआईजेएस में कम से कम 15 हजार लोग हिस्सा लेते हैं, जिसके परिणामस्वरूप व्यापारिक लेनदेन और निर्यात के अवसर सब के लिए बढ़ते हैं। यह आयोजन देश के समग्र आभूषण निर्यात उद्योग को बढ़ावा देता है, साथ ही भारत की विदेशी मुद्रा आय बढ़ाने के साथ ही रोजगार सृजन में भी बहुत बड़ा योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, आईआईजेएस का संबंधित ज्वेलरी से उद्योगों, जैसे स्टोन्स की कटाई और पॉलिशिंग, आभूषण पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स और खुदरा सेल पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आयोजन एक मजबूत व्यापारिक तंत्र का निर्माण करता है जो ज्वेलरी इंडस्ट्री के विभिन्न सहायक व्यवसायों का समर्थन और रखरखाव करता है, जिससे भारत में समग्र तौर पर आभूषण मार्केट का एक तंत्र मजबूत होता है। इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी शो (आईआईजेएस) भारत की समृद्ध आभूषण विरासत और उद्योग में वैश्विक नेता के रूप में इसकी स्थिति का प्रमाण है। हर साल होने वाले इस शो की सबसे खास विशेषता यह है कि इसमें सहभाग लेनेवाला हर ज्वेलर, ज्वेलरी निर्माता तथा गोल्ड, सिल्वर, प्लैटिमन, बुलियान, रत्न व डायमंड से बाजार के हालचाल को नापता है। आईआईजेएस में आकर कोई भी ज्वेलर आज तक निराश नहीं हुआ, यही इस आयोजन की सबसे बड़ी खासियत है। अपने पिछले कई सालों के वार्षिक प्रदर्शन के माध्यम से, यह आयोजन भारतीय आभूषण क्षेत्र की विविधता और गहराई को उजागर करते हुए रचनात्मकता, नवीनता और परंपरा के मिश्रण के रूप में कार्य करता है। अपने आर्थिक प्रभाव, व्यापारिक क्षमताओं पर जोर और खरीददार व विक्रेता मेलजोल की सुविधा के साथ, आईआईजेएस भारतीय आभूषण उद्योग के भविष्य को नया आकार देने और इसे वैश्विक मंच पर सफलता की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।



For more Updates Do follow us on Social Media

Top Stories

bottom of page