top of page
  • Aabhushan Times

IIGJ-RLC ने जयपुर में मोती टेस्टिंग सेवा शुरू की

जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) की यूनिट, आईआईजीजे-रिसर्च एंड लेबोरेटरीज सेंटर (IIGJ-RLC) ने 7 मार्च 2024 से जयपुर में मोती टेस्टिंग की बहुप्रतीक्षित सेवा शुरू करने की घोषणा की है । श्री विपुल शाह, अध्यक्ष (जीजेईपीसी), श्री किरीट भंसाली, उपाध्यक्ष (जीजेईपीसी), श्री निर्मल कुमार बरडिया, क्षेत्रीय अध्यक्ष (जीजेईपीसी राजस्थान क्षेत्र), डॉ. नवल किशोर अग्रवाल, बोर्ड के निदेशक (आईआईजीजे-आरएलसी), श्री अनिल संखवाल , बोर्ड के निदेशक के साथ। (आईआईजीजे-आरएलसी), श्रीमती निरूपा भट्ट, सलाहकार (आईआईजीजे-आरएलसी) और पूर्व एमडी जीआईए इंडिया ने सेवा शुरू करने की घोषणा की । इस अवसर पर श्री विजय केडिया, श्री सुधीर कासलीवाल, श्री संजय काला, श्री विवेक काला, श्री अनिल विरानी, श्री बद्रीनारायण गुप्ता सहित व्यापार जगत के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

जयपुर में आईआईजीजे-आरएलसी द्वारा मोती टेस्टिंग सेवा के शुभारंभ पर, जीजेईपीसी के अध्यक्ष श्री विपुल शाह ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "जयपुर में मोती पहचान सेवाओं की शुरुआत रत्न और आभूषण उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस अत्याधुनिक सुविधा के साथ, हमारा लक्ष्य व्यापक और विश्वसनीय मूल्यांकन प्रदान करना, खरीदारी निर्णयों को सुविधाजनक बनाना और मोती व्यापार में वृद्धि को बढ़ावा देना है। यह सेवा मानकों को आगे बढ़ाने और व्यापार समुदाय का समर्थन करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।


बोर्ड के निदेशक डॉ. नवल किशोर अग्रवाल के अनुसार, “IIGJ-RLC अत्याधुनिक उपकरणों के माध्यम से मोती टेस्टिंग की सेवाएं शुरू करने वाली उत्तर भारत की एकमात्र जेम टेस्टिंग लेबोरेटरी है | हैदराबाद और मुंबई के बाद, जयपुर मोतियों के सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्रों में से एक है, और इस सेवा के माध्यम से अब स्थानीय स्तर पर सस्ती लागत और कम समय में मोती की टेस्टिंग रिपोर्ट व्यापारिओं को मिल सकेगी । हालाँकि, लेबोरेटरी  अपने लॉजिस्टिक्स सपोर्ट से जयपुर के बाहर के बाजारों में सेवा देना जारी रखेगी”।







श्री निर्मल कुमार बरडिया, क्षेत्रीय अध्यक्ष, राजस्थान क्षेत्र, जीजेईपीसी का कहना है कि, “पिछले 52 वर्षों से, जीजेईपीसी लेबोरेटरी (जिसे पहले जीटीएल के नाम से जाना जाता था) रंगीन रत्नों और हीरों की निष्पक्ष टेस्टिंग के साथ उद्योग की सेवा कर रही है, जिसे अब मोतियों तक बढ़ाया जाएगा। यह सेवा खरीदारों को त्वरित खरीदारी निर्णय लेने में सुविधा प्रदान करेगी, जिससे जयपुर और उसके आसपास मोती व्यापार को बढ़ावा मिलेगा” |










इस टेस्टिंग सेवा में लूज़ मोती (सिंगल या पैकेट) और मोती की लाईनें शामिल होंगी | विश्लेषणों के आधार पर, रिपोर्ट यह बताएगी कि परीक्षण किया गया मोती नेचुरल है या कल्चर्ड (बीड वाला या बिना-बीड वाला), वह वातावरण जहां यह बना है, यानी मीठे पानी या खारे पानी में, और पहचाने जाने योग्य उपचार (जैसे, कृत्रिम रंग संशोधन) ।


IIGJ-RLC में मोती की पहचान लेजर रमन, यूवी-विज़-एनआईआर और ईडीएक्सआरएफ स्पेक्ट्रोमीटर जैसे उन्नत और परिष्कृत उपकरणों के साथ-साथ वास्तविक समय माइक्रोरेडियोग्राफी और एक्स-रे कंप्यूटेड माइक्रोटोमोग्राफी (μ-CT) का उपयोग करके मोती के विश्लेषण पर आधारित होगी। वास्तविक समय में माइक्रोरेडियोग्राफी के साथ-साथ विस्तृत माइक्रोटोमोग्राफी करने की क्षमता होने के कारण, यह उपकरण जेमोलॉजिस्ट को कई आयामों में मोती का विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है, जिससे नेचुरल, बीडेड कल्चर्ड, नॉन-बीडेड कल्चर्ड मोती को अलग किया जा सकता है ।


जबकि, मीठे पानी और खारे पानी के मोतियों को Mn/Sr के अनुपात से रासायनिक विश्लेषण पर आधारित होगा। हालाँकि, IIGJ-RLC द्वारा जारी मोती की रिपोर्ट स्थान विशिष्ट नामों (उदाहरण के लिए, ' बसरा', साउथ सी, ताहिती, आदि) या उस प्रजाति के नाम पर रिपोर्ट नहीं करेगी जिसमें मोती का निर्माण हुआ है (उदाहरण के लिए, पिंकटाडा मैक्सिमा, पिनक्टाडा मार्गरीटिफेरा) |


For more Updates Do follow us on Social Media

Facebook Page-https://www.facebook.com/aabhushantimes

Instagram Page-https://www.instagram.com/aabhushantimes

Top Stories

bottom of page