top of page
  • Aabhushan Times

आईआईजेएस - 2023पांच दिन में 70 हजार करोड़ का बिजनेस

50 हजार ज्वेलर की उपस्थिति से मिली शानदार सफलता


लगभग 70 हजार करोड़ रुपए का कारोबार, 50 हजार प्रतिनिधि, जगह की व्यवस्था, 3250 एग्जिबिटर्स, 1850 स्टॉल्स और दुनिया के लगभग 65 देशों से आए प्रतनिधियों की उपस्थिति में आईआईजेएस के सफलता की कहानी सबकी जुबां पर है। पहली बार अंतरराष्ट्रीय खरीदारों और निर्माताओं के बीच इनोवेट ग्लोबल के जरिए मैच मेकिंग की सुविधा प्रदान करते हुए एक नई पहल की। इस मंच का लक्ष्य व्यावसायिक संपर्कों को बढ़ाना और परस्पर प्रोडक्ट्स की साझेदारी को बढ़ावा देना है।


देश व दुनिया में भारत से जुड़े किसी भी ज्वेलर के लिए आइआइजेएस जो महत्व रखता है, वह किसी भी अन्य शो का नहीं कहा जा सकता। इसी कारण इस बार का आईआईजेएस प्रीमियर सफलता का नया इतिहास लिखने में जबरदस्त कामयाब रहा। भारतीय जेम एवं ज्वेलरी उद्योग के दिग्गजों के मार्गदर्शन में जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) ने इस आयोजन को जिस सफलता के शिखर पर पहुंचाया, वह इस बार के आईआईजेएस को देखते ही बनता था। जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) द्वारा आयोजित इस बार का आईआईजेएस प्रीमियर 2023भारत का 39वां संस्करण था, जिसके बारे में ज्वेलरी सेक्टर के हर क्षेत्र में जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। इस शो की खास बात यह रही कि इस बार अब तक का सबसे अधिक कारोबार हुआ,70 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा। यह देश के कई राज्यों के बजट से भी ज्यादा बड़ा आंकड़ा है, जिसे सुनकर दांतों तले उंगली दबाने की प्रतिक्रिया मिल रही है। पहले ही दिन से कई ज्वेलर्स 100 किलो गोल्ड ज्वेलरी बेचने का आंकडा पार करने को लेकर उत्साहित थे, और एग्जिबिशन के दूसरे दिन ही कईयों ने तो यह आंकड़ा पार कर लिया था, तो आश्चर्यचकित होकर लोगों का दांतो तले उंगली दबाना वाजिब ही था। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े इस जेम एंड ज्वेलरी शो में 3 से 7 अगस्त तक जियो वल्र्ड कन्वेंशन सेंटर में लोग जुटे रहे, और बॉम्बे एग्जीबिशन सेंटर, नेस्को गोरेगांव में 4 से 8 अगस्त तक लोगों की भीड़ बनी रही। दोनों स्थानों पर विजिटर्स का आंकड़ा 50,000 से अधिक होने का दावा जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ने किया है, जिस पर सभी को पूरा भरोसा है, क्योंकि लोगों को दोनों जगहों पर चलने तक को जगह नहीं थी। आईआईजेएस प्रीमियर में 70000 वर्ग मीटर के विशाल प्रदर्शनी क्षेत्र में फैले दोनों स्थानों पर कुल 3250 स्टॉल 1850 एग्जिबिटर्स थे, इस वजह से भी यह शो अपने आप में बहुत बड़ा शो था। आईआईजेएस प्रीमियर ने जेम एंड ज्वेलरी इंडस्ट्री के दिग्गजों को उनके समर्पण और जुनून के साथ व्यावासायिक गतिविधियों में उत्कृष्ट योगदान को स्वीकारते हुए सम्मानित किया। ये वे लोग थे, जिन्होंने न केवल जेम एंड ज्वेलरी इंडस्ट्री को ऊंचाई प्रदान की बल्कि ज्वेलरी डिजाइनर्स और उद्यमियों की आनेवाली पीढिय़ों को भी प्रेरित किया।

विदेशी प्रतिनिधि भी दंग थे आईआईजेएस का वैश्विक लेवल देखकर


वैश्विक स्तरीय सुविधाओं के साथ आयोजित हुआ इस बार का यह आईआईजेएस शो था, जिसकी खास बात यह रही कि यह पूरी तरह से हाईटैक शो था, जहां पर पेपरलेस और पूरी तरह से डिजिटल सुविधाएं देखने को मिली, तो विदेशों से आए प्रतिनिधि भी भारतीय व्यवस्थाओं पर गर्व करते दिखे। इस बार के आईआईजेएस में अमेरिका, इंग्लैंड, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, फिजी, सऊदी अरब, कतर, ईरान, मस्कट, इटली, बांग्लादेश, बहरीन, कुवैत, जर्मनी, तुर्की सहित 65 से अधिक देशों के 2100 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम, कंबोडिया, श्रीलंका और कई अन्य देशों से भी ज्वेलर्स इस शो में हिस्सा लेने पहुंचे थे। आईआईजेएस में आने वाले विशिष्ट अतिथियों की सूची में 16 देशों के मेज़बान प्रतिनिधि मंडल शामिल थे, जिससे इस आयोजन का लेवल अतुलनीय रूप से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पायदान ऊपर पहुंच गया है। सबसे अहम बात यह थी कि इस बार के आईआईजेएस प्रीमियर में मशीनरी अनुभाग में एक इटेलियन मंडप भी था और इसमें 7 देशों के एग्जिबिटर्स शामिल थे।


आईआईजेएस में 40-अंडर-40के अभिनंदन की शानदार पहल


आईआईजेएस प्रीमियर 2023 में एक निर्णायक क्षण भी देखा गया जब जीजेईपीसी की 40 अंडर 40 पहल ने जेम एंड ज्वेलरी इंडस्ट्री के भीतर असाधारण प्रतिभाओं के अभिनंदन का जश्न मनाया। सीएनबीसी टीवी 18 की कमोडिटी एडिटर मनीषा गुप्ता के संचालन में आयोजित इस सम्मान समारोह में संरक्षक के रूप में फॉर एवर मार्क के सचिन जैन, पीजीआई की प्रतिनिधि वैशाली बनर्जी, कामा ज्वेलरी के कॉलिन शाह, और ज्वेलेक्स के बॉबी कोठारी जैसे जेम एंड ज्वेलरी इंडस्ट्री के प्रभावशाली दिग्गजों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में जीजेईपीसी के अध्यक्ष विपुल शाह, उपाध्यक्ष किरीट भंसाली, जीजेईपीसी के नेशनल एग्जिबिशन संयोजक नीरव भंसाली एवं जीजेईपीसी के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर सब्यसाची रे भी उपस्थित थे। प्रतिभाओं को सम्मनित करने और उनकी उपलब्धियों के यशोगान के पर्याय इन उद्योग दिग्गजों ने इस प्रतिष्ठित अवसर पर अपनी उपस्थिति से सभी को गैरवान्वित किया और व्यापारिक क्षेत्र में भविष्य के उभरते सितारों में प्रेरणा जगाई। जीजेईपीसी 40 अंडर 40 पहल असाधारण दिमागवाले नई पीढ़ी के सितारों के एक अभिनव तालमेल की दिशा में एक आंदोलन का प्रतीक है। जीजेईपीसी के अध्यक्ष विपुल शाह ने कहा कि 40 अंडर 40 पहल केवल व्यक्तिगत उपलब्धियों को पहचानने के बारे में नहीं है, बल्कि यह नवाचार, सहयोग और सामूहिक विकास की व्यापारिक संस्कृति को बढ़ावा देने के बारे में भी एक अभिनव पहल है। उन्होंने कहा कि ये प्रतिभाशाली सम्मनानित युवा, अपनी क्षमता और परिवर्तन के प्रतीक हैं, तथा उद्योग के भविष्य को नया आकार देने तथा सकारात्मक बदलाव लाने के लिए तैयार हैं।


ज्वेलर्स फॉर होप एक शानदार पहल है जीजेईपीसी की


जीजेईपीसी का सामाजिक गतिविधियों में योदगान का इतिहास भी बेहद शानदार रहा है तथा यह संस्थान हर किसी की मदद में भी सबसे आगे रहा है। पिछले 7 वर्षों में 13 गैर सरकारी संगठनों के लिए धन जुटाने में भी मदद की है, जिससे लाखों लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। जीजेईपीसी ने एक शानदार कार्यक्रम में अपने प्रतिष्ठित चैरिटी डिनर, 'ज्वैलर्स फॉर होपÓ के 8वें संस्करण की मेजबानी की, और चैरिटी डिनर की आय रिलीफ प्रोजेक्ट्स इंडिया को दान कर दी गई, जो महिला-बाल केंद्रित मुद्दों और शिक्षा पर केंद्रित एक प्रमुख एनजीओ है। इस कार्यक्रम में उद्योग जगत के नेताओं और दानदाताओं ने हिस्सा लिया। अभिनेता विक्की कौशल रिलीफ प्रोजेक्ट्स इंडिया की ओर से व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में शामिल रहे और भारत में इसके प्रभाव के बारे में उन्होंने बात की। रिलीफ प्रोजेक्ट्स इंडिया एक समर्पित गैर-लाभकारी ट्रस्ट है जो शिक्षा, स्वास्थ्य और जागरूकता पहल के माध्यम से कम भाग्यशाली लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रतिबद्ध है। एनजीओ का प्राथमिक ध्यान कन्या भ्रूण हत्या, भ्रूण हत्या, लडक़े-बच्चे को प्राथमिकता और ग्रामीण गांवों में महिलाओं और बच्चों के सामने आने वाली चुनौतियों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करना है।


विक्की कौशल ने कहा कि वे ज्वेलर्स फॉर होप और जीजेईपीसी को एक ऐसे कारण को पहचानने और समर्थन करने के लिए बहुत धन्यवाद और आभार व्यक्त करना चाहते हैं रिलीफ प्रोजेक्ट्स इंडिया जो उनके दिल के बहुत करीब है क्योंकि यह संस्थान अपने शिक्षा कार्यक्रम - माउंटेन व्यू स्कूल के जरिए वंचित बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए समर्पित है, तथा सभी के लिए वर्षों से किए गए इसके काम सबके लिए गर्व का विषट हैं। अन्होंने सभी से उम्मीद जताई कि सभी आने वाले वर्षों में भी ज्वेलरी सेक्टर ऐसे सभी नेक कार्यों के प्रति अपना समर्थन जारी रखेगा।


आईआईजेएस में प्रसिद्ध गायक प्रीतम के साथ लोगों ने इस शानदार ज्वेलरी उत्सव मेंर खुशी की एक सुहानी रात का आनंद भी लिया, प्रीतम ने अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले संगीत की सुरीली धुनों से सभी को जबरदस्त आकर्षित किया। बहुत बड़े पैमाने पर आयोजित आईआईजेएस आगंतुकों को मिली सुविधाओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप रहा। आईआईजेएस प्रीमियर 2023 ने पूरी तरह से पेपर लेस होकर पर्यावरण-चेतना की दिशा में भी एक बड़ी छलांग लगाई। आगंतुकों ने पूरी तरह से डिजिटल बैज को अपनाया व सराहा भी। आईआईजेएस प्रीमियर 2023 अपने उल्लेखनीय उपलब्धियों की प्रभावशाली पेशकश के जरिए सबको प्रभावित करता रहा है, तथा सभी को समस्त विश्व की जेम एंड ज्वेलरी इंडस्ट्री को एक चमकदार माहौल देता है।






















For more Updates Do follow us on Social Media

Top Stories

bottom of page