top of page
  • Aabhushan Times

आईआईजेएस प्रीमियर - 2023सफलता की शानदार कहानी हर जुबां पर

जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा आयोजित इस बार जियो कन्वेंशन सेंटर और गोरेगांव में बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर दोनों स्थलों


पर हुई आईआईजेएस एग्जिबिशन ने इस बार जबरदस्त सफलता का नया इतिहास रचा। देश भर से आए व्य़ापारिक प्रतिनिधियों सहित


विदेशी प्रतिनिधि भी ने इस बार के आयोजन को देख कर दंग रह गए

जेम्स एंस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा आयोजित भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का टॉप ज्वेलरी शो आईआईजेएस प्रीमियर -2023 हर दृष्टि से जबरदस्त सफल रहा। भारत के विभिन्न शहरों से आए 50 हजार प्रतिनिधियों की उपस्थिति में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 3 अगस्त से शुरू होकर 8 अगस्त तक दो जगहों पर चला यह शो आईआईजेएस के इतिहास में सबसे बड़ा तथा सबसे सफलतम शो 70 हजार करोड़ की व्यापारिक अनुबंधों के कारण सबकी जुबां पर है। देखा जाए, तो आईआईजेएस प्रीमियर शो लगातार बड़ा होता जा रहा है, जिसका प्रमाण यह है कि इस बार इस शो को दो जगहों, बीकेसी स्थित विश्व स्तरीय जियो कन्वेंशन सेंटर और गोरेगांव में बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर में विभाजित करके आयोजित करना पड़ा, जहां पर दोनों स्थलों पर कुल 3250 स्टॉल्स थे, एवं डायमंड, गोल्ड, सिल्वर, प्लेटिनम, स्टोन्स आदि की ज्वेलरी और इस ज्वेलरी इंडस्ट्री से से संबद्ध अन्य व्यवसायों के स्टॉल्स प्रमुख थे। भारत के 800 से अधिक शहरों और दुनिया के लगभग 65 से अधिक देशों से अनुमानित35 हजार से अधिक व्यापारिक आगंतुकों की उपस्थिति की अपेक्षा थी, लेकिन आशा से भी ज्यादा लगभग 50 हजार ज्वेलर्स ने उपस्थिति दर्ज करवाकर इस बार के आईआईजेएस प्रीमियर को जबरदस्त सफल बनाया। बीकेसी स्थित विश्व स्तरीय जियो कन्वेंशन सेंटर और गोरेगांव में बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर दोनों में लगभग 70 हजार स्कावायर मीटर परिक्षेत्र पर आयोजित हुए इस अभूतपूर्व और गौरवशाली शो की शानदार सफलता के लिए जेम्स एंस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) ने सभी प्रतिभागियों का आभार जताते हुए हार्दिक धन्यवाद दिया है। कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच किसी भी ज्वेलर को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई, इस तरह से सुरक्षा के लिहाज से भीइस बार का आईआईजेएस जबरदस्त सफल रहा।


ज्वेलरी इंडस्ट्री में मुंबई तथा भारत के कोने कोने से आए प्रतिभागियों सहित दुनिया के अनेक शहरों से आए ज्वेलर्स ने इस बार के आईआईजेएस प्रीमियर 2023 के अपने अनुभव को पिछले कई सालों से अलग बताया। मुंबई के प्रतिष्ठित जियो वल्र्ड कन्वेंशन सेंटर में जो भी ज्वेलर इस शो में पहुंचे, वे वहां की शानदार छटा तथा भव्यता से सजे ज्वेलर्स के स्टॉल्स को देखकर चकित रह गए। अंतरराष्ट्रीय आगंतुक भी इस बार के शो में मंत्रमुग्ध हो गए, तो इसके साथ ही साथ ही बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर भी एक जीवंत स्वर्ग सी यादों के साथ लोगों के दिलों में सम गया। हालांकि, शो से पहले ही देश भर के ज्वेलर्स को पता था कि यह शो इस बार दो जगहों पर होगा, लेकिन इसको लेकर मन में थोड़ी सी हिचक भी थी, क्योंकि मुंबई में किसी के पास भी वक्त नहीं होता, ऐसे में बीकेसी स्थित जियो कन्वेंशन सेंटर और गोरेगांव में बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर के बीच में यात्रा का समय भी काफी जाने का डर था, लेकिन व्यवस्था ऐसी थी कि किसी को रत्ती भर भी परेशानी नहीं हुई और जेम्स एंस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) के प्रयासों व सुविधाओं की भी हर ज्वेलर ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की। देश भर के विभिन्न शहरों से आए ज्वेलर्स आईआईजेएस प्रीमियर 2023 के लिए पहले से ही तैयार थे, और जियो कन्वेंशन सेंटर और गोरेगांव में बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर दोनों स्थलों पर हो रही इस एग्जिबिशन को लेकर उत्साह के डबल डोज के रूप में खुद को पहले से तैयार कर लिया था। सबको पता था कि, इस बार के आईआईजेएस प्रीमियर शो में 1850 से अधिक एग्जिबिटर्स अपने 3250 स्टॉल पर ज्वेलरी का प्रदर्शन करेंगे, जो कि हर किसी के लिए एक सपने जैसा था, और जब यह सपना साकार हुआ, तो किसी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। र्आआईजेएस में हर किसी के चेहरे पर उत्साह देखने को मिला।


दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित डायमंड हब, बीकेसी स्थित भारत डायमंड बोर्स के पास विश्व स्तरीय जियो कन्वेंशन सेंटर में, इस बार के आईआईजेएस प्रीमियर का एक प्रमुख खंड आयोजित हुआ, जहां पर डायमंड और लैब-ग्रोन डायमंड्स के लूज़ स्टोन्स और ज्वेलरी दोनों को समर्पित विशेष उत्पाद अनुभाग को विजिटर्स ने काफी पसंद किया। आईआईजेएस प्रीमियर के विशिष्ट स्तरीय पार्ट के रूप में जियो कन्वेंशन सेंटर में, डायमंड, रत्न और जडि़त आभूषणों के साथ-साथ गोल्ड और गोल्ड के सीजेड जडि़त आभूषणों को समर्पित अनुभाग था, जहां पर बड़ी तादाद में ज्वेलर्स पहुंचे और अपने अपने व्यापार से संबद्ध स्टॉल्स पर विजिट करके व्यापार के विकास के रास्ते तलाशे। जियो कन्वेंशन सेंटर नामक इस बेहतरीन स्थल में अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों की भागीदारी के साथ-साथ डायमंड और लूज स्टोन्स से जडि़त ज्वेलरी तथा उसी से संबद्ध लैबोरेट्रीज और प्रशिक्षण सुविधा संस्थानों के स्टॉल्स भी थे, जहां पर हर तरह से व्यापारियों को अपनी नेटवर्किंग के अवसर मिले। जियो कन्वेंशन सेंटर की अदभुत छटा ने सभी का मन मोह लिया, तो वहां पर लगे स्टॉल्स पर विभिन्न कंपनियों ने इस बार बिजनेस के नये कीर्तिमान कायम किये। जियो कन्वेंशन सेंटर में आईआईजेएस प्रीमियर का यह पहला आयोजन था, जिसकी सफलता को लेकर लोग पहले से ही काफी उत्साहित थे, लेकिन अब इसकी सफलता देखकर कहा जा सकता है कि आईआईजेएस प्रीमियर के इतिहास में जियो कन्वेंशन सेंटर में संपन्न आईआईजेएस आप में एक नया अध्याय रचकर आगे बढ़ा है।


मुंबई में गोरेगांव स्थित बॉम्बे एग्जीबिशन सेंटर की अपनी अलग गरिमा है। सालों सालों से जेम्स एंस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा आयोजित भारत के सबसे बड़े ज्वेलरी शो आईआईजेएस होते रहे हैं और अब तक एक-दो को छोडक़र लगभग सभी शो जबरदस्त सफल रहे हैं। जो एक - दो शो असफल रहे, उनका इतिहास अलग है, चार दिन तक लगातार हुई भारी बारिश से एक बार तो हर जगह बहुत पानी भर गया था, तो शो की सफलता भी संदिग्ध रही। लेकिन इस बार मुंबई में 3 अगस्त से शुरू होकर 8 अगस्त तक चला आईआईजेएस प्रीमियर - 2023 शो ज्वेलरी जगत के अब तक के इतिहास में सबसे सफलतम शो रहा। इसी बॉम्बे एग्जीबिशन सेंटर में आईआईजेएस प्रीमियर शो - 2023 का दूसरा पार्ट आयोजित हुआ, जहां पर सभी 7 हॉल में हर दिन खचाखच भीड़ रही। बॉम्बे एग्जीबिशन सेंटर में आईआईजेएस प्रीमियर केअपने विशेष खंड थे, जिनमें डायमंड, स्टोन्स और अन्य जडि़त आभूषणों के साथ-साथ गोल्ड और गोल्ड के सीजेड जडि़त आभूषणों का वर्चस्व देखा गया, तो यहीं पर कलरफुल स्टोन्स, लूज़ स्टोन्स, सिल्वर ज्वेलरी, सिल्वर हाउस होल्ड आर्टिकल्स, सिल्वर गिफ्ट आर्टिकल्स, ज्वेलरी मशीनरी, टेक्नोलॉजी और ज्वेलरी व्यापार से विभिन्न संबद्ध कंपनियों के लिए समर्पित सेक्शन भी काफी सफलता के साथ अपना नया इतिहास लिखने में कामयाब रहे। जेम्स एंस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल दुनिया के इस टॉप ज्वेलरी शो आईआईजेएस प्रीमियर -2023 के आयोजन से पहले ही घोषणा की थी कि यह शो देश की शान है, तथा इसमें आने वाले प्रत्येक प्रतिभागी की सुविधा जीजेईपीसी की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए जीजेईपीसी ने बीकेसी स्थित विश्व स्तरीय जियो कन्वेंशन सेंटर और गोरेगांव मंं बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर दोनों स्थानों के बीच सुविधाजनक शटल सेवाओं की सुविधा रखी, जिसकी वजह से किसी भी प्रतिभागी को दोनों स्थलों के बीच आवाजाही में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं हुई। निर्बाध आवागमन सुनिश्चित होने से ज्वेलर्स बेहद खुश नजर आए तथा जेम्स एंस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के आयोजन, सुविधाओं तथा आगंतुकों का ख्याल रखने के प्रति प्रशंसा करते नजर आए। जीजेईपीसी द्वारा आगंतुकों का खयाल रखने में खास बात यह भी रही कि जियो कन्वेंशन सेंटर और गोरेगांव में बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर जैसे दोनों एग्जिबिशन पॉइंट के आसपास तथा नजदीक आवास के लिए बेस्ट रेट्स पर टॉप फाइव स्टार होटलों और बजट होटल्स की भी एक श्रृंखला तैयार की थी, जिसकी वजह से आईआईजेएस प्रीमियर - 2023 में आए भारत के 1100 से अधिक शहरों और दुनिया के लगभग 65 से अधिक देशों के लगभग 50 हजार ज्वेलर्स एवं 2100 विदेश प्रतिनिधि बेहद खुश नजर आए, क्योंकि उनको आवास से संबंधित भी किसी भी तरह की कोई परेशानी नजर नहीं आई। जीजेईपीसी ने अपने सभी आगंतुकों के लिए मुंबई के 25 फाइव स्टार होटल्स में 10 हजार रूम-नाइट्स की बुकिंग कर रखी थे।


आईआईजेएस प्रीमियर - 2023 के दोनों आयोजन स्थलों, जियो कन्वेंशन सेंटर और गोरेगांव में बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर पर जीजेईपीसी केकई समर्पित हेल्प डेस्क और ग्राहक सेवा हेल्पलाइन भी प्रतिभागियों के लिए आनंददायक अनुभव सुनिश्चित करने में सफल रहे। आगंतुकों के लिए विशेष बोनस के रूप में, प्रत्येक पैकेज में प्रति शो प्राइम प्लस आगंतुकों को प्राइम लाउंज सम्मान हासि हुआ, जिसमें विश्राम स्थान प्रदत्त था। प्राइम प्लस आगंतुकों के लिए विशेष रूप से निर्मित यह प्राइम लाउंज हाई-स्पीड वाई-फाई ज़ोन था तथा होटल बुकिंग भी एक दिन पहले ही शुरू हुई। सही मायने में देखा जाए, तो आईआईजेएस प्रीमियर - 2023अपने आगंतुकों के व्यापारिक कार्यों के अनुभवों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में बेहद सफल रहा।



एग्जिबिशन व्यापार की जान हैं, यह बिजनेस के व्यापक स्पेक्ट्रम को आकर्षित कर रही हैं और व्यवसाय में योगदान करती हैं।आइआइजेएस प्रीमियर -2023 की जबरदस्त सफलता की कहानी भी हर किसी की जुबां पर है, जो ज्वेलरी इंडस्ट्री के बढ़ते विकास का प्रत्यक्ष प्रमाण है।




आइआइडजेएस में जाने से व्यापार बढता है, यह तो पिछले कई एग्जिबिशन में जाने से हम सबको पता है। लेकिन इस बार के आइआइजेएस को पिछले कई एग्जिबिशन से अलग रहा है क्योंकि व्यवस्था, विशालता, व्यापार तथा हर दृष्टि से आइआइजेएस 2023 जबरदस्त सफल रहा।



आइआइजेएस की सफलता से इस बार सभी चकित हैं। व्यापारिक दृष्टिकोण से यह एग्जिबिशन शानदार सफल रही। दुनिया भर के 65 देशों से 2100 प्रतिनिधियों तथा देश के 1100 शहरों से 50 हजार लोगों के आने से 70 हजार करोड़ का व्यापार होना कोई कम बड़ी बात नहीं है।





For more Updates Do follow us on Social Media



Top Stories

bottom of page