top of page
  • Aabhushan Times

इस बार भी IIJS सिग्नेचर सफल होगा, गोल्ड बढ़ेगा और सिल्वर भी चढ़ेगा












देश के ज्वेलरी मार्केट की नंबर वन पत्रिका आभूषण टाइम्स में आपका एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तो, हम सदा से यही मानते रहे हैं कि समाचार पत्र और पत्रिकाएं सही मायने में समाज की मार्ग दर्शक होती है, तो आभूषण टाइम्स ने भी आपके मार्ग दर्शक की भूमिका निभाने में कभी कोई कमी नहीं रखी। आभूषण टाइम्स आपको बाजार की गतिविधियों से अवगत कराता रहा है, तो गोल्ड व सिल्वर के वैश्विक बाजार का आंकलन भी करके आपके समक्ष रखता रहा है। माना कि कभी कभी कोई आंकलन बाद के हालातों में बदल जाते हैं, क्योंकि गोल्ड व सिल्वर पर इंटरनेशनल दबाव बहुत रहता है। वैश्विक स्तर पर कई चुनौतियां उसे प्रभावित करती रहती है, जिस वजह से भविष्य में होने वाली कई संभावनाएं ही बदल जाती हैं। फिर भी आभूषण टाइम्स आपका हर पक्ष सही मायने में सबके सामने रखता है। गोल्ड फिलहाल 6३ हजार के आसपास है तथा सिल्वर 2४ हजार के ऊपर ट्रेंड कर रहा है। ऐसे तेजी के हालात में भी हर साल व्यापार के विकास के लिए होनेवाला द जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) की सबसे महत्वपूर्ण प्रदर्शनी आइआइजेएस सिग्नेचर एग्जिबिशन का आयोजन पूरी तरह से कैसे सफल होगा, यह जानकारी हम देने जा रहे हैं। आभूषण टाइम्स के इस अंक में हम आपको गोल्ड, सिल्वर और आइआइजेएस सिग्नेचर एग्जिबिशन सहित बाजार की हर गतिविधि से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जो कि हम हर बार करते रहे हैं।


तो चलिए दोस्तो आभूषण टाइम्स के इस अंक में सबसे पहले हम गोल्ड व सिल्वर की बात करते हैं। भमरत में मुंबई ही गोल्ड का हब है, तथा गोल्ड इन दिनों अपने ऑल टाइम हाई यानी 63 हजार पर चल रहा है, जिसके कुछ ही महीनों में और ऊपर जाने के आसार हैं। इसी तरह से सिल्वर की बात करते हैं, जो सबसे ज्यादा फायदा देना वाला है। हम आपको बता दें कि इसी साल यानी मई के महीने में सिल्वर की कीमतें 78 हजार से भी ऊपर की ऑल टाइम हाई के लेवल की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गई थी, लेकिन गोल्ड उसी मई के महीने में ग्लोबल मार्केट में गोल्ड के भावों में कमजोरी देखी जा रही थी, और वह 60 हजार के नीचे यानी 59500 के आसपास चल रहा था। सिल्वर के मामले में बुलियन के इंटरनेशनल मार्केट के ज्यादातर जानकार उस समय दिसंबर 2023 में सिल्वर की कीमतें 90 हजार से 1 लाख रुपये प्रति किलोग्राम तक ऊपर जाने का अनुमान जता रहे थे। तथा गोल्ड के रेट्स 75 हजार पर जाने की बात बता रहे थे। अब आने वाले दिनों में गोल्ड व सिल्वर की कीमतों के रिकॉर्ड लेवल तक जाने की वजहें बन रही हैं। जिनमें इंडस्ट्रियल डिमांड में अचानक आई तेजी, आवक में गिरावट के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर आर्थिक हालात और महंगाई जैसी दोहरी चुनौतियां, डॉलर इंडेक्स में कमजोरी, यूएस में इंटरेस्ट रेट में ज्यादा बढ़ोतरी की कम संभावना उस समय इंटरनेशनल लेवल पर सिल्वर की कीमतों में तेजी के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं। आभूषण टाइम्स ने कई महत्वपूर्ण स्रोत से पता किया है, तो जानकारी हासिल हुई है कि सिल्वर और गोल्ड दोनों ही एक बार फिर से अब ऊपर ही जाएंगे और सिल्वर 90 हजार तक पहुंच सकता है, तो गोल्ड भी 75 हजार का आंकड़ा पार कर लेगा। 'आभूषण टाइम्सÓ ने भी इस खबर से आपको आगाह किया था और गोल्ड के 75 हजार के पार जाने तथा सिल्वर के 1 लाख का भाव होने की बात बताई भी थी। जबकि दिसंबर जा रहा है, लेकिन सिल्वर की कीमतें ऑल टाइम हाई के लेवल से नीचे ही चल रही है, और गोल्ड की कीमतों में भले ही तेजी आई है, मगर 75 हजार का आंकड़ा नहीं छू रहा है।


और अब बात करते हैं भारत में वैश्विक स्तर पर ज्वेलरी इंडस्ट्री को बड़ी पहचान देनेवाले निकाय द जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल यानी जीजेईपीसी की, जो 4 जनवरी से लेकर 8 जनवरी 2024 तक मुंबई में सबसे अपनी महत्वपूर्ण प्रदर्शनी आईआईजेएस सिग्नेचर एग्जिबिशन का आयोजन करने जा रहा है। यह शो भारतीय जेम एंड ज्वेलरी इंडस्ट्री के विभिन्न पहलुओं खासकर ज्वेलरी के बिजनेस ग्रोथ और आर्थिक विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट व्यापार के अवसर और संभावनाओं के विकास का सबसे बड़ा आयोजन है, जो देश भर के ही नहीं विदेशों के ज्वेलर्स को भी आकर्षित करता है। जीजेईपीसी बीते 15 सालों से लगातार आईआईजेएस सिग्नेचर का आयोजन करता आ रहा है, तथा इस बार यह आइआइजेएस का 16वां सिग्नेचर है। ज्यादातर ज्वेलर्स का मानना है कि इस बार का यह शो भी हर बार की तरह ही पूरी तरह से सफल होगा। आभूषण टाइम्स हर साल आईआईजेएस सिग्नेचर एग्जिबिशन का साक्षी रहा है। ज्वेलरी इंडस्ट्री की यह महत्वपूर्ण प्रदर्शनी इस बार भी सफल हो, तथा जीजेईपीसी इस इंडस्ट्री की सफलता का मार्ग प्रशस्त करने में कामयाब रहे, आभूषण टाइम्स की शुभकामना है।


For more Updates Do follow us on Social Media

Facebook Page-https://www.facebook.com/aabhushantimes

Top Stories

bottom of page