top of page
  • Aabhushan Times

एग्जिबिशन की सफलता और गोल्ड में रिकॉर्ड का दौर

संपादकीय








सिद्धराज लोढ़ा


गोल्ड की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी जारी है, तो सिल्वर की शाइनिंग भी लगातार बढ़ते रहने के संकेत हैं। इस बीच ज्वेलरी केदो सबसे बड़े शो जेजेएस और आइआइजेएस तृतीया को जबरदस्त रिस्पॉस मिलना भी बाजार की मजबूती के संकत दे रहा है। हम देख रहे हैं कि गोल्ड के रेट्स बढ़ने के बावजूद शादी का सीजन बढ़िया जा रहा है तथा भारतीय बाजारों में लोग सिल्वर की खरीदी भी जबरदस्त कर रहे हैं। ज्वेलरी के शो रूम्स में गोल्ड व सिल्वर दोनों ही द्वेलरी के ग्राहकों की भीड़ दिख रही है तथा बाजारों में ज्वेलर्स के लिए कमाई का माहौल भी लग रहा है। जेजेएस एवं आईआईजेएस तृतीया की सफलता को बाजार नए नजरिये से देख रहा है कि देश के सभी बाजारों के ज्वेलर्स मुंबई में ज्वेलर्स के दरवाजे पर दस्तक देने पहुंच रहे है। हालांकि मार्च के बीतते बीतते गोल्ड के रेट 60 हजार के पार चले जाने से ग्राहकी पर हल्का सा ब्रेक जरूर लगता दिखा, किंतु विवाह का सीजन भी चल रहा है, इस कारण ग्राहक अपनी जरूरत के मुताबिक महंगे रेट्स में भी गोल्ड खरीदते दिख रहे हैं, क्योंकि किसी को भी फिलहाल गोल्ड के रेट्स कम होने के कोई आसार नजर नहीं आते। आभूषण टाइम्स के पिछले अंक में ही हमने आपको बताया था कि गोल्ड के रेट्स आने वाले वर्ष तक 65 हजार पर पहुंच सकते हैं, आप देख ही रहे हैं कि गोल्ड केवल महीने भर में ही 54 से सीधे 62 हजार के पार पहुंच रहा है। आपके एर बहुत ही विश्वनीय प्रतिनिधि के तौर पर आभूषण टाइम्स आपको बहुत पहले ही आगाह करता रहा है कि गोल्ड व सिल्वर की कीमतें कम नहीं होगी, वे बढ़ती ही रहेगी और गोल्ड व सिल्वर कभी सस्ते नहीं होते, केवल कुछ वक्त के लिए उसकी कीमतें विश्राम जरूर ले लेती है, थोड़े से समय के लिए वे नीचे भी आ जाती है, लेकिन कुल मिलाकर गोल्ड व सिल्वर ऊपर ही जाते हैं। बाजार के जानकार इसी कारण बताते रहते हैं कि, जो लोग मंदी की आस में रहते हैं, वे कभी कमा नहीं सकते।


ज्वेलरी बाजार में खरीदी के उत्साह का आंकलन इसी से किया जा सकता है कि जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल जीजेईपीसी की तीसरी एग्जिबिशन आइआइजेएस तृतीयाको जबरदस्त सफलता मिली, तथा ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डॉमेस्टिक काउंसिलका इंडिया जेम एंड ज्वेलरी शो (जीजेएस) 7 से 10 अप्रेल तक मुंबई में बेहद सफल रहा है। बेंगलुरु स्थितइंटरनेशनल एग्जिबिशन सेंटर में 17 से 20 मार्च 2023 तक चली आइआइजेएस तृतीयाएग्जिबिशन में देश भर से ज्वेलर्स पहुंचे तथाज्वेलरी खरीदने के शुभ अवसर अक्षय तृतीया से एक महीने पहले, बाजार में ग्राहकी की चमक का शानदार आगाज किया। हालात दिख रहे हैं कि बाजार खिल रहा है व ग्राहकी खुल रही है। गोल्ड के रेट्स बढ़ते जा रहे हैं, फिर भी लोग खरीदी कर रहे हैं, इसी कारण ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डॉमेस्टिक काउंसिल के पदाधिकारियों को विश्वास है कि भले ही हाल ही में बैंगलुरू मेंहाल ही में जीजेईपीसी की तीसरी एग्जिबिशन आइआइजेएस तृतीयाका समापन हुआ है, फिर भी 7 से 10 अप्रेल तक मुंबई में डलेइंडिया जेम एंड ज्वेलरी शो (जीजेएस एग्जिबिशन) को जबरदस्त सफलता मिली। सही मायने में देखा जाए, तो ज्वेलरी मार्केट हर वक्त उत्साह में रहता है, क्योंकि सीजन खरीदी का है। अगर, बिक्री की संभावना ही नहीं होती, तो बाजारों में खरीदी तथा ज्वेलरी एग्जिबिशन के आयोजकों में उत्साह कतई नहीं देखा जा सकता।


कहते हैं कि जिस देश का बुलियन बाजार कमजोर है, वह देश कभी भी प्रगति नहीं कर सकता। बुलियन बाजार का अर्थ है कि गोल्ड व सिल्वर की खरीदी व बिक्री, जहां ये गतिविधियां तेजी पकड़ती है, वहां पर स्मृद्धि दिखाई देती है, लेकिन जहां पर बुलियन बाजार शांत दिखते हैं, वहां मायूसी छाई रहती है। आभूषण टाइम्स का मानना है कि गोल्ड की कीमतोंमें हाल ही में अचानक इतनी ज्यादा बढ़ोतरी होने के पीछे वैश्विक स्तर पर सबसे लीडिंग दो महाद्वीपों यूरोप व अमेरिका में छाया बैंकिंग का संकट तो कारण है ही, मगर, इसके अलावा सबसे बड़ा कारण यह है कि गोल्ड एक बहुत ही उपयोगी धातु है, जिसके कारण दुनिया के सभी देश अपनी अर्थव्यवस्था का संतुलन साधते हैं। ताजा संकट में सभी देश बुलियन के भंडार बढ़ा रहे हैं, इस कारण यह तेजी और बढ़ने के आसार हैं। आभूषण टाइम्स देश भर के ज्वेलरी मार्केट की सबसे प्रमुख पत्रिका है, तथा आपका हम पर भरोसा है, यह भरोसा बना रहे, यही शुभकामना।




For more Updates Do follow us on Social Media

Top Stories

bottom of page