top of page
  • Aabhushan Times

गोल्ड लोन कंपनियों ने आरबीआई से लोन-टू-वैल्यू मानदंडों का उल्लंघन करने वाले बैंकों की जांच करने का अनुरोध









वित्तीय वर्ष 2018 और 2022 के बीच 15 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर के साथ, भारत में गोल्ड लोन एक बढ़ता हुआ खंड है। गोल्ड लोन कंपनियों के संघ ने भारतीय रिज़र्व बैंक से कुछ बैंकों की शाखाओं द्वारा उस मानदंड के उल्लंघन की जांच करने का अनुरोध किया है जो सोने के आभूषणों और आभूषणों को गिरवी रखकर दिए जाने वाले ऋ ण की राशि को सीमित करता है। यह एलटीवी (ऋ ण-से-मूल्य) मानदंड में आरबीआई की अस्थायी छूट (6 अगस्त, 2020 से 31 मार्च, 2021 तक) समाप्त होने के बाद भी बैंकों द्वारा अपने स्वर्ण ऋ ण पोर्टफोलियो को बढ़ाने पर अपना ध्यान बनाए रखने की पृष्ठभूमि में आता है।


मुथूट फाइनेंस के प्रबंध निदेशक जॉर्ज अलेक्जेंडर मुथूट ने कहा, हमने इस मामले को नियामक के समक्ष उठाया है क्योंकि कुछ बैंक (सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र दोनों) और उनकी कुछ शाखाएं एलटीवी मानदंड का उल्लंघन कर रही हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि 75 प्रतिशत एलटीवी मानदंड (अर्थात ऋ ण राशि गिरवी रखी गई संपार्शि्वक के मूल्य के 75 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकती) बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) में एक समान है। आरबीआई ने घरों पर सीओवीआईडी -19 के प्रभाव को कम करने के लिए अगस्त 2020 में गैर-कृषि उद्देश्यों के लिए सोने के आभूषणों और आभूषणों की गिरवी के खिलाफ बैंकों द्वारा स्वीकृत ऋ ण के लिए अनुमेय एलटीवी को 75 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत कर दिया था। एलटीवी में यह छूट केवल 31 मार्च 2021 तक ही उपलब्ध थी।


कुछ बैंक शाखाएँ (गिरवी रखे गए सोने के आभूषणों और आभूषणों का) 80-90 प्रतिशत तक स्वर्ण ऋ ण दे रही हैं। यह कुछ ऐसा है जिसका बैंक शाखाएं उल्लंघन कर रही हैं, मुथूट, जो एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा। उन्होंने बिना कृषि गतिविधि वाले ग्राहकों द्वारा कृषि ऋ ण लेने का मुद्दा भी उठाया। मुथूट ने कहा, ये सभी बैंक/शाखा-विशिष्ट मामले हैं जो उनके व्यवसाय को बढ़ाते हैं। बैंक अब कृषि स्वर्ण ऋ ण पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि इससे उन्हें प्राथमिकता क्षेत्र ऋ ण वर्गीकरण का लाभ मिलता है और डिफ़ॉल्ट के मामले में वसूली अपेक्षाकृत आसान होती है। गैर-कृषि क्षेत्र में स्वर्ण ऋण में वृद्धि तेजी से जारी है। क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स (एमआई एंड ए) रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2018 और 2022 के बीच गोल्ड लोन फाइनेंस में 15 प्रतिशत की सीएजीआर (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) देखी गई, जिसका नेतृत्व सोने की स्थिर कीमतों और गोल्ड लोन उठाव में वृद्धि के कारण हुआ। महामारी के दौरान एनबीएफसी से। एमआई एंड ए के आकलन के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023 में क्रेडिट वृद्धि 5-7 प्रतिशत तक कम होने का अनुमान है, जो वित्तीय 2024 में 10-12 प्रतिशत तक ठीक हो जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च 2022 के अंत तक, बैंकों और एनबीएफसी पर सामूहिक रूप से 5,09,400 करोड़ का स्वर्ण ऋ ण बकाया था। इसमें से बैंकों और एनबीएफसी की हिस्सेदारी क्रमश: 78 फीसदी और 22 फीसदी थी। बैंकों की प्रतिस्पर्धी स्थिति के परिणामस्वरूप उन्होंने इस खंड का एक बड़ा हिस्सा हासिल कर लिया, जिससे एनबीएफसी के लिए विकास धीमा हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है, केंद्रित बाजार रणनीतियों, बढ़ी हुई विज्ञापन लागत और बेहतर कर्मचारी लाभ के माध्यम से बैंकों और नए युग की फिनटेक कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच एनबीएफसी अपनी बाजार हिस्सेदारी फिर से हासिल करने के लिए अपनी पहुंच और ग्राहकों का विस्तार कर रहे हैं।

क्रिसिल एमआई एंड ए ने कहा कि एनबीएफसी अपने उच्च-मूल्य वाले ग्राहकों (₹2 लाख से अधिक के ऋ ण) को बनाए रखने पर काम कर रहे हैं, जिन्हें बैंकों द्वारा लक्षित किया जा रहा है, साथ ही ग्रामीण निम्न-आय समूहों को पूरा करने के लिए विस्तार किया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि मुद्रास्फीति, वैश्विक मंदी, रुपये के मूल्य में गिरावट और घरेलू स्तर पर आयात शुल्क में बढ़ोतरी के बीच सोने की कीमतों में बढ़ोतरी से ऋ णदाताओं के एलटीवी अनुपात को समर्थन मिल सकता है, जिससे ऋ ण वृद्धि की गुंजाइश बनेगी।


For more Updates Do follow us on Social Media

Facebook Page-https://www.facebook.com/aabhushantimes

Instagram Page-https://www.instagram.com/aabhushantimes

Top Stories

bottom of page