top of page
  • Aabhushan Times

चार दिन में 18000 करोड़ का धंधा, 450 एग्जिबिटर्स, 10 हजार विजिटर्स जीजेएस में 25 टन गोल्ड ज्वेलरी क
























देश के एरक बहुत ही विशालतम बिजनेस टू बिजनेस एक्सपो कहे जाने वाले 'इंडिया जेम एंड ज्वेलरी शो यानी जीजेएस की आयोजक संस्था ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी डॉमेस्टिक काउंसिल ने जीजेएस सितंबर 2023 की सफलता के लिए सभी एग्जिबिटर्स, विजिटर्स, स्पॉन्सर्स और ज्वेलर्स को धन्यवाद दिया है। काउंसिल ने कहा है कि इन सभी के सहयोग ने ही जीजेएस को सफल बनाया है। भारत में ज्वेलरी के प्रचार-प्रसार को हर तरह से आगे बढ़ाने के लिए जीजेएस ने गौरवान्वित तरीके से अपना बी2बी ज्वेलरी एक्सपो प्रस्तुत किया, जिसे हर तरह से सफल माना गया है। जीजेएस में रत्न और आभूषणों के शीर्ष निर्माता तथा थोक विक्रेताओं के साथ-साथ पूरे उद्योग के विभिन्न डीलर्स भी शामिल थे। जीजेएस शो के आयोजकों की राय में भारतीय ज्वेलरी की लगभग 5000 साल पुरानी विरासत को नई उंचाई देते हुए 25000 वर्ग मीटर में फैला एक नया एक्सपो उद्योग-व्यापी बदलाव की लहर पैदा करने में भी सफल माना जा रहा है। मुंबई में बीकेसी स्थित प्रतिष्ठित जियो वल्र्ड कन्वेंशन सेंटर में 30 सितंबर से 3 अक्टूबर 2023 तक इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी शो (जीजेएस) के दीवाली एडिशन के आयोजन में बड़ी संख्या में ज्वेलर्स उपस्थित थे, इसी वजह से इसे भारत के एक प्रमुख ज्वेलरी शो के रूप में अपनी पहचान स्थापित करने वाला शो माना जा रहा है। ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीजेसी) द्वारा आयोजित जीजेएस में पूरे भारत से सर्वश्रेष्ठ रिटेल विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं, निर्माताओं, व्यापारियों और प्रतिनिधियों को 30 सितंबर से 3 अक्टूबर 2023 तक एक मंच दिया गया। सभी ने इस शो में आकर जीजेएस को व्यापार के विकसित करने के लिए सर्वोत्तम सोर्सिंग प्लेटफॉर्म माना, यही इस शो की सफलता का सबसे बड़ा तथ्य है। माना जा रहा है कि भारतीय बाजारों में रुचि रखने वाले प्रत्येक ज्वेलर्स को आने वाले विभिन्न शो में अवश्य भाग लेना चाहिए। जीजेएस में भारत से बड़ी संख्या में प्रदर्शकों की भागीदारी रही। इस बार का यह शो रिटेल ज्वेलरी विक्रेताओं के लिए विभिन्न विशिष्ट और ट्रेंडसेटिंग ज्वेलरी की खोज तथा परस्पर मजबूत व्यावसायिक संबंधों को प्रोत्साहित करने के लिए अनुकूल माहौल बनाता हुआ लगा।


यह शो ज्वेलरी उद्योग के सर्वश्रेष्ठ व्यवसायियों को एक छत के नीचे लाने में सफल रहा, तथा नेटवर्किंग, नॉलेज के आदान प्रदान करने और नई व्यावसायिक संभावनाओं की खोज की सुविधा के रूप में शानदार मंच साबित हुआ है। इस शो के आयोजकों का कहना है कि इस बार का जीजेएस सभी देश विदेश के ज्वेलर्स के लिए एक शानदार अनुभव देने में कामयाब रहा है। ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीजेसी) ने अपने इस शो को जीजेएस नाम के साथ हमारा अपना शो का टैग दिया था, जो वास्तव में अपने नाम के अनुकूल पूरी तरह से ज्वेलर्स का अपना शो बनने में सफल रहा।


महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने शनिवार 30 सितंबर को प्रतिष्ठित जीयो वल्र्ड कन्वेंशन सेंटर, मुंबई में आयोजित एक शानदार समारोह में भारतीय आभूषण उद्योग के इस बहुप्रतीक्षित शो जीजेएस का उद्घाटन किया। सेन्को गोल्ड लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री सुवंकर सेन और पीएनजी ज्वेलर्स के एमडी और सीईओ डॉ. सौरभ गाडगिल जीजेएस के इस दिवाली संस्करण के सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित थे। जीजेएस के उद्घाटन सत्र में ज्वेलरी जगत के लगभग 450 प्रतिष्ठित ज्वेलर्स और उत्साही व्यावसायियों के अलावा अन्य प्रमुख लोगों ने भाग लिया। ये सभी वे लोग ते, जो ज्वेलरी सेक्टर में बदलाव लाने के पक्षधर थे और व्यापार के भविष्य तथा उत्तरोत्तर विकास के लिए नई दिशा को निर्धारित करने में सक्षम माने जाते हैं।


उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि रत्न और ज्वेलरी उद्योग हमारे देश की आर्थिक वृद्धि का एक प्रमुख स्तंभ रहा हैं। उन्होंने इस मामले में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत बीते कुछ समय से नये भारत की दिशा में अच्छी तरह आगे बढ़ रहा है। उन्हेंने यह भी कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन की सफल मेजबानी के साथ भारत को वैश्विक स्तर पर एक मजबूत और जिम्मेदार देश के रूप में स्थापित किया है, जो सांस्कृतिक और आर्थिक विकास पर केंद्रित है। ज्वेलरी सेक्टर का मानना है कि जी20 भी ज्वेलरी उद्योग के विकास में बड़ा सहायक साबित होगा। राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने दुबई शॉपिंग फेस्टिवल के बारे में बहुत कुछ सुना है। हालाँकि, उन्हें आश्चर्य है कि भारत में उसके समान उसी की तर्ज पर मुंबई शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन क्यों नहीं किया गया है। उन्हेंने कहा कि अगले साल से इसी तरह का मुंबई शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित करने के बारे में वे जेम एंड ज्वेलरी उद्योग के साथ बातचीत करेंगे।


शादी और त्योहारी सीजन से पहले रणनीतिक रूप से निर्धारित, इंडिया जेम एंड ज्वेलरी शो (जीजेएस) अपने आप में एक महत्वपूर्ण व्यापारिक जरूरत के रूप में हमारे सामने उपस्थित हुआ, क्योंकि इसके साथ ही त्योहार शुरू होने लगे और आगे व्यापार का सीजन है, इसीलिए इसे जीजेएस - दीवाली एडिशन नाम दिया गया। यह ज्वेलरी शो इस में आए सभी प्रतिभागियों को इस व्य़ापाक डिमांड वाले त्याहोरी सीजन से पहले अपने अभिनव ज्वेलरी डिजाइन और अद्वितीय शिल्प कौशल का प्रदर्शन करने के लिए कई कारण प्रदान करने में भी सफल रहा है। जीजेएस का यह दिवाली संस्करण सभी वर्ग के ज्वेलर्स की राह आसान करने और खुदरा विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं और उपभोक्ताओं के लिए ट्रेंड-सेटिंग आभूषणों की ज्वेलर्स की इच्छा को पूरा करने की मंशा से आयोजित किया गया था, जो अपने आप में एक हद तक पूरी तरह से सफल रहा है।


जीजेएस में ज्वेलर्स को अपने उत्कृष्ट नवीन ज्वेलरी डिजाइनों का प्रदर्शन करने में पूरी तरह से सफलता मिली है, ऐसा माना जा रहा है, क्योंकि देश भर से आए सभी एग्जिबिटर्स, विजिटर्स, स्पॉन्सर्स और ज्वेलर्स लोग हर तरह से संतुष्ट दिखे। हालांकि, कुछ ज्वेलर इसे आईआईजेएस से तुलना में छोटा शो मान रहे थे, लेकिन फिर भी हमारा अपना शो पूरी तरह से सफल बताया जा रहा है। आभूषण उद्योग के इस सबसे प्रीमियम क्च2क्च एक्सपो में 400 से अधिक एग्जिबिटर्स, 800 से अधिक स्टाल, 250 अंतर्राष्ट्रीय मेहमानों और 10,000 से अधिक आगंतुकों ने भाग लिया। यह आयोजन 30 सितंबर को जेम और ज्वेलरी क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण नेटवर्किंग शाम, जीजेएस नाइट की प्रस्तुति के साथ शुरू हुआ। आईडीटी जेमोलॉजिकल लेबोरेटरीज वल्र्ड वाइड के साथ आयोजित इस कार्यक्रम ने ज्वेलरी उद्योग में व्यापारियों और नए ज्वेलर्स को स्थापित उद्योग के पुराने दिग्गजों के साथ नेटवर्क बनाने और संबंध बनाने के लिए एक मंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण मदद की। स्पार्कलिंग जीजेएस नाइट में फिल्म अभिनेत्री सोहा अली खान, सई मांजरेकर, शाज़ान पदमसी, रिद्धिमा पंडित जैसी कई ग्लैमरस हस्तियां भी प्रमुख ज्वेलरी ब्रांड्स का प्रदर्शन करने के लिए रैंप पर चलीं। जीजेएस नाइट इवेंट में ट्रेंडिंग ज्वेलरी आइटम्स पर प्रकाश डाला गया, जो इवेंट का सबसे बड़ा आकर्षण बना रहा। जीजेसी ने ज्वेलरी सेक्टर के सभी क्षेत्रों के लीडर्स को सम्मानित करने के लिए नेशनल ज्वेलरी अवॉर्ड (एनजेए) का भी आयोजन किया। एनजेए के 12वें संस्करण ने अवॉर्ड प्राप्तकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए सभी श्रेणियों में कई ज्वेलरी उद्यमियों को सम्मानित किया।


जीजेसी के अध्यक्ष और जीजेएस के संयोजक संयम मेहरा ने कहा कि जीजेएस दिवाली संस्करण 2023 के सफल आयोजन के साथ, हम आश्वस्त हैं कि यह उद्योग का सबसे बड़ा और व्यापक एक्सपो बन गया है। हमारा यह प्रीमियम बी2बी एक्सपो गर्व से उद्योग के सभी क्षेत्रों को साथ लाता है और ज्वेलरी के नए डिजाइनों की खोज करने और एग्जिबिटर्स, विजिटर्स, स्पॉन्सर्स और ज्वेलर्स तक बेहतर पहुंच प्रदान करने के लिए सभी को एक खास मंच प्रदान करता है। जीजेएस ने गोल्ड ज्वेलरी में 25 टन का कारोबार किया है और कुल मिलाकर 18000 करोड़ का कारोबार किया है जिसमें कॉउचर, लूज़ स्टोन्स, डायमंड और मशीनरी अनुभाग शामिल हैं। उन्होने कहा कि हम हमारे दिवाली संस्करण में आने और प्रदर्शन करने के लिए सभी एग्जिबिटर्स, विजिटर्स, स्पॉन्सर्स और ज्वेलर्स को धन्यवाद देते हैं और हम ज्वेलरी उद्योग के सभी साथियों से हमारे आगामी संस्करणों का हिस्सा बनने का आग्रह करते हैं। मेहरा ने कहा कि हम अपने प्रायोजकों, साझेदारों, प्रतिनिधियों और सहयोगियों को भी धन्यवाद देते हैं जिन्होंने जीजेएस दिवाली संस्करण को इतना उल्लेखनीय आयोजन बनाने में हमारा सहयोग किया। यह हम सभी के लिए एक अद्भुत अनुभव था।


जीजेसी के उपाध्यक्ष और जीजेएस के सह-संयोजक राजेश रोकड़े ने कहा कि ज्वेलरी बिजनेस नेटवर्किंग और ज्वेलरी व्यवसाय के विकास को प्रोत्साहित करने में अपनी भूमिका के लिए जीजेएस की सराहना की जा रही है और उसी को प्रोत्साहित करने का माध्यम माना जा रहा है, यही इस शो की सफलता है। रोकड़े ने कहा कि ज्वेलरी सेक्टर में रचनात्मकता और शिल्प कौशल का पोषण करना और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करना ही जीजेएस का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने जीजेएस दिवाली संस्करण का हिस्सा बनने और इसे सफल बनाने के लिए सभी एग्जिबिटर्स, विजिटर्स, स्पॉन्सर्स और ज्वेलर्स को दिल से धन्यवाद देते हुए नन सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

जीजेएस के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे विशेष रूप से नवरात्रि, दशहरा, धनतेरस, दिवाली और नववर्ष से पहले शुरू करने की योजना बनाई गई। इसके तत्काल बाद विवाह का सीजन भी शुरू होता है, जो आनेवाले दिनों में इस शो की सफलता का आधार साबित होगा।



For more Updates Do follow us on Social Media

Top Stories

bottom of page