top of page
  • Aabhushan Times

जीजेईपीसी ने मुंबई से कूरियर मोड के माध्यम से किए आभूषण निर्यात


मुंबई। जेम एंड ज्वेलरी उद्योग की शीर्ष संस्था जीजेईपीसी ने मुंबई से कूरियर मोड के माध्यम से भारत के पहले आभूषण निर्यात की सुविधा प्रदान करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को सरल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। साथ ही इससे मुंबई से भी आभूषण निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी। भारत से अमेरिका के लिए एयर इंडिया के माध्यम से कैरेटलेन से भारत का पहला आभूषण निर्यात रवाना किया गया। इसका कुल निर्यात मूल्य 1,000 डॉलर से अधिक था।


शाह ने बताया ऐतिहासिक कदम





जीजेईपीसी के अध्यक्ष विपुल शाह ने कहा कि अपनी घोषणा के एक वर्ष के भीतर कूरियर मोड के माध्यम से निर्यात का तेजी से कार्यान्वयन इस महत्वपूर्ण क्षेत्र के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को इंगित करता है। मैं, उद्योग की वर्तमान चुनौतियों पर विचार करते हुए, ऐसे महत्वपूर्ण समय पर इस ऐतिहासिक कदम को उठाने के लिए मुंबई सीमा शुल्क, अदानी समूह और बीवीसी के सहयोग के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। कूरियर मोड के माध्यम से निर्यात को सक्षम करने से न केवल नए बाजारों के लिए दरवाजे खुलेंगे, बल्कि विदेशों में खुदरा और अंतिम उपभोक्ताओं तक सीधे पहुंचकर क्षेत्र से मूल्यवर्धित निर्यात में भी उल्लेखनीय वृद्धि होगी।


70 प्रतिशत तक लागत आएगी कम


निर्यात के लिए कूरियर मोड के उपयोग से शिपिंग कार्गो मोड की तुलना में लागत को 70 प्रतिशत दायरे में प्रवेश करने में सुविधा होगी। 10 लाख रुपए तक मूल्य के रत्न और आभूषण तक कम करने की क्षमता है, जिससे पूरे भारत में कई आभूषण व्यवसायों को ई-कॉमर्स के प्रोडक्ट कूरियर मोड के माध्यम से निर्यात किए जा सकते हैं। मुंबई, एक प्रमुख निर्यात गंतव्य होने के नाते गजरात सहित प्रमुख रत्न और आभूषण मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के निकट होने के कारण इस सेवा से बहुत लाभान्वित होगा।



For more Updates Do follow us on Social Media

Top Stories

bottom of page