top of page
  • Aabhushan Times

जेम्स ऐंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिलका MSME सदस्यता बढ़ाने पर जोर


जीजेईपीसी क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली ने विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी), वाराणसी सराफा एसोसिएशन (वीएसए), और काशी ज्वैलर्स एसोसिएशन (केजेए) के साथ संयुक्त रूप से आईआईजेएस प्रीमियर 2023 विजि़टर प्रमोशन को वाराणसी में एमएसएमई सदस्यता कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया।


जीजेईपीसी के क्षेत्रीय अध्यक्ष अशोक सेठ ने अजय श्रीवास्तव, विदेश व्यापार विकास कार्यालय (एफटीडीओ) का विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी), वाराणसी के क्षेत्रीय कार्यालय से स्वागत किया। अपने संबोधन के दौरान, अशोक सेठ ने परिषद की कई उपलब्धियों को गिनाया और देश से रत्न और आभूषण निर्यात को बढ़ावा देने में जीजेईपीसी द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि परिषद के पास आईआईजीजे ब्रांड के तहत तीन प्रमुख घरेलू शो हैं और इन तीनों में से आईआईजीजे प्रीमियर शो पिछले कई वर्षों से उल्लेखनीय प्रतिक्रिया के कारण अधिकतम सभा में प्रवेश करता है। उन्होंने कहा कि परिषद की अपनी स्वतंत्र परीक्षण प्रयोगशाला आईआईजीजे-आरएलसी है जो रत्नों और पत्थरों की प्रामाणिकता को प्रमाणित करती है और एक संस्थान आईआईजीजे है जो आभूषण डिजाइन में लघु और मध्यम अवधि के कौशल विकास पाठ्यक्रम प्रदान करता है, सीएडी, सीएएम आदि। उन्होंने आभूषण क्षेत्र में काम कर रहे कुशल व्यक्तियों के लाभ के लिए परिषद द्वारा समर्थित परिचय कार्ड जैसी योजनाओं को निर्दिष्ट किया।


डीजीएफटी वाराणसी से एफटीडीओ अजय श्रीवास्तव ने एक सूचनात्मक प्रस्तुति दी जिसमें रत्न और आभूषण क्षेत्र में निर्यात व्यवसाय शुरू करने में शामिल आवश्यक कदमों की रूपरेखा दी गई। उन्होंने स्क्रैच से एक निर्यात फर्म की स्थापना में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की और 31 मार्च, 2023 को लागू की गई नई विदेश व्यापार नीति के प्रमुख दिशानिर्देशों पर प्रकाश डाला।


आयोजन के दौरान, संजीव भाटिया, सहायक निदेशक जीजेईपीसी नॉर्थ, और मिथलेश पांडे, निदेशक (सदस्यता और नवीनीकरण), जीजेईपीसी मुख्यालय, मुंबई ने एक व्यापक प्रस्तुति के माध्यम से जीजेईपीसी की गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने आईआईजेएस ब्रांड के तहत घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो पर भी प्रकाश डाला, जो दुनिया भर के आकांक्षी आगंतुकों के बीच भारी लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।


प्रतिभागियों ने अपनी संतुष्टि व्यक्त की और इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए जीजेईपीसी टीम द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की, उन्होंने कहा कि इसने उन्हें जीजेईपीसी की गतिविधियों के बारे में जानने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया। सत्र एक इंटरैक्टिव प्रश्न और उत्तर खंड के साथ संपन्न हुआ, जिससे उपस्थित लोगों को उनके पास मौजूद किसी भी प्रश्न को स्पष्ट करने की अनुमति मिली।

जीजेईपीसी क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली ने इस कार्यक्रम के आयोजन में समर्थन के लिए डीजीएफटी वाराणसी, वीएसए और केजेए सहित सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। ऐसी पहलों के माध्यम से, जीजेईपीसी का उद्देश्य ज्वैलर्स समुदाय को मजबूत करना और देश से निर्यात को और बढ़ावा देना है।



For more Updates Do follow us on Social Media



Top Stories

bottom of page