top of page
  • Aabhushan Times

ज्वेलरी बिजनेस की हर चुनौती में आभूषण टाइम्स सदा आपके साथ











दीपावली चली गई है तथा नई चुनौतियों के साथ ज्वेलरी व्यापार आगे बढ़ रहा है। त्यौहारी सीजन के साथ साथ वैवाहिक सीजन चल रहा है तथा ज्वेलर अपनी कमाई में व्यस्त हैं। लेकिन ज्वेलरी बिजनेस केवल कमाई का नहीं बल्कि एक ऐसा क्षेत्र है जो समृद्धि, सौंदर्य, और पारंपरिकता का संगम भी है। यह उद्यम न केवल समाज को समृद्ध करता है बल्कि अपने डिजाइन के साथ साथ ज्वेलरी के रूप बदलता है, बल्कि लोगों के जीवन में खास अहमियत भी भरता है। ज्वेलरी उद्यमियों के लिए इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए कई मानक हैं, जिन्होंने इस बिजनेस को एक शानदार कला में बदल दिया है, वे लगातार सफलता की सीढिय़ां चढ़ते जा रहे हैं। देश की आर्थिक राजधानी कहे जानेवाले लेकिन मुंबई जैसे महानगर में भी कई ज्वेलर्स ऐसे हैं, जो केवल दो दिन की रोटी कमा कर अपने तथा अपने परिवार का पेट पाल रहे हैं। जबकि ज्वेलरी बिजनेस बेहद इज्जतदार बिजनेस है, जो समाज में किसी भी व्यापारी को उच्च स्थान प्रदान करता है।


ज्वेलरी मार्केट की प्रतिनिधि पत्रिका होने के नाते आभूषण टाइम्स का कर्तव्य है कि हम समय समय पर आपको आपके होने का अहसास कराते रहें। इस बार आभूषण टाइम्स में हम गोल्ड मार्केट के हालात, सिल्वर ज्वेलरी में बढ़ती चमक तथा डायमंड व प्लैटिमन ज्वेलरी के तेजी पकडऩे की जानकारी तो लेकर आए ही हैं, आपसे यह भी कहना चाहते हैं कि जिस तरह से ज्वेलरी बनाना एक कला है, और इस कला में सफलता प्राप्त करने के लिए रचनात्मकता का महत्वपूर्ण स्थान है। उसी तरह से सफल ज्वेलरी बिजनेस में आगे बढ़ते रहना भी जरूरी है। इसलिए ज्वेलरी बिजनेस की पहली जरूरत है सीधे ग्राहकों के दिलों में उतर जाना। ज्वेलरी भले ही महंगी होती है, मगर उसका महत्व केवल उसके डिजाइन, क्वालिटी तथा उसकी गुणवत्ता से ही बढ़ता है। यही कारण है कि नए और अद्वितीय डिजाइन बनाए जाने पर ज्यादातर ज्वेलर्स का ध्यान केंद्रित होता है, मगर साथ ही अपने ज्वेलरी की क्वालिटी तथा प्योरिटी पर भी पूरा ध्यान रहना चाहिए।


आभूषण टाइम्स के इस संपादकीय लेख में इस बार हम बात करते हैं ज्वेलरी, बाजार तथा कस्टमर के रिश्ते की। आप एक एक श्रेष्ठ ज्वेलरी होने के नाते हमेशा अपने ज्वेलरी उत्पादों में उच्च गुणवत्ता को बनाए रखते हैं चाहे यह गोल्ड ज्वेलरी हो, डायमंड ज्वेलरी हो, या फिर सिल्वर या प्लैटिनम ज्वेलरी का मामला हो, ग्राहकों को एक विशेष और अनूठी अनुभूति प्रदान करनेवाली ज्वेलरी सबसे महत्वपूर्ण है, यह सभी ज्वेलर्स अच्छी तरह जानते हैं। हम देखते हैं कि ज्वेलरी निर्माण में सफलता प्राप्त करने के लिए तकनीकी ज्ञान और समर्पण का भी महत्वपूर्ण स्थान है। हालांकि ज्यादातर ज्वेलर्स बंगाली कारीगरों से अपने ज्वेलरी का निर्माण करवाते हैं, मगर नई और उन्नत तकनीक का उपयोग करना और अपने कर्मचारियों को नवीनतम ज्ञान के साथ समर्पित रखना भी प्रत्येक ज्वेलर के लिए जरूरी है। एक अच्छा ज्वेलर बाजार के परिप्रेक्ष्य में सकारात्मक रूप से सोचता है और ग्राहकों की आवश्यकताओं को उचित रूप से समझता है। उन्हें बाजार की रुचि, मूड, और जरूरतों को समझने के लिए तैयार रहना चाहिए। हम ऐसा नहीं कर सकते कि विवाह के सीजन में अपने शो रूम में बर्थ डे गिफ्ट की ज्वेलरी सजाकर रखें। हर ज्वेलर जानता है कि ज्वेलरी खरीदना एक विश्वासपूर्ण प्रक्रिया है, और एक सफल ज्वेलर ग्राहक संबंधों को महत्वपूर्ण मानता है। विश्वास, ईमानदारी, और उच्च सेवा के माध्यम से ग्राहकों को खुद पर गर्व होता है, तभी वह ग्राहक सदा के लिए जुड़ा रहता है।


लेकिन इस सबके बावजूद गोल्ड, सिल्वर, डायमंड, और प्लैटिनम ज्वेलरी का बिजनेस विशेष रूप से एक महत्वपूर्ण बिजनेस हैं, लेकिन इस सेक्टर में कई चुनौतियां भी आ रही हैं। सरकारी नीतियां के साथ साथ बाजार में बने रहने तथा खुद के टिके रहने के साथ साथ लगातार आगे बढ़ते रहने के लिए नई नई डिजाइनों के निर्माण की चुनौतियां भी सर्वोपरि हैं। इसी सर्वोपरिता को बनाए रखने के लिए सभी ज्वलर्स को अपने व्यावसायिक संगठनों के झंडे तले एकजुट होकर आगे बढऩा होगा, जैसे वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल का काम गोल्ड के बाजार के बारे में जानकारी प्रदान करना, गोल्ड के उत्पादन को बढ़ावा देना, गोल्ड के बाजार को सुरक्षित और स्थिर बनाए रखना, और गोल्ड के उपयोग को बढ़ावा देना प्रमुख कार्य है। उसी तरह से सभी ज्वलर्स को विभिन्न क्षेत्रों में जानकारी, अनुसंधान, और तकनीकी समर्थन प्रदान करते हुए ज्वेलरी मार्केट में यदा कदा आने वाली सुस्ती का सामना कैसे किया जा सके, इसके लिए भी हमें तैयार रहना होगा। आभूषण टाइम्स ने ज्वेलरी मार्केट के विकास तथा ज्वेलर्स की आवाज को बुलंद करने में हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और हम आपके एक अच्छे साथी के रूप में साथ साथ चलते हुए और मार्केट में आप सभी की साहसिकता को बढ़ावा देने में सहयोगी रहे है। आभूषण टाइम्स का आपसे वादा है कि यह सहयोग आगे भी बना रहेगा।


For more updates do follow us on Social Media:

Top Stories

bottom of page