top of page
  • Aabhushan Times

डेलॉइट-32.8 प्रतिशत बिक्री वृद्धि के साथ भारत सोने के आभूषणों के लिए दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है













लक्जरी ब्रांड वैयक्तिकृत उत्पाद अनुशंसाओं, स्टाइलिंग सलाह और वास्तविक समय ग्राहक सहायता के लिए त्रद्गठ्ठ्रढ्ढ का लाभ उठा रहे हैं। भारत का लक्जरी सामान बाजार एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, जो तकनीकी प्रगति और स्थिरता पर बढ़ते फोकस से प्रेरित है। डेलॉइट की 2023 ग्लोबल पॉवर्स ऑफ लक्जऱी गुड्स रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने वैश्विक लक्जरी उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जो वित्त वर्ष 2022 में बढक़र 347 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। इस वृद्धि का श्रेय प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से जेनएआई के रणनीतिक एकीकरण को दिया गया, जो व्यक्तिगत ग्राहक अनुभव और वास्तविक समय समर्थन की सुविधा प्रदान करता है। अपने बढ़ते मध्यम वर्ग और शादियों के साथ, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने के आभूषण बाजार बन गया है। पारंपरिक सोने के खुदरा विक्रेता प्रसिद्ध लक्जरी ब्रांडों के साथ आधुनिक खुदरा श्रृंखलाओं के लिए रास्ता बना रहे हैं। इस वर्ष की रिपोर्ट में छह भारतीय लक्जरी कंपनियों पर प्रकाश डाला गया है जो लंबवत एकीकृत आभूषण में विशेषज्ञ हैं और शीर्ष 100 वैश्विक लक्जरी सामान कंपनियों में से एक हैं।


मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स, सेनको गोल्ड लिमिटेड और थंगमायिल ज्वैलरी लिमिटेड नए प्रवेशकर्ता हैं, जो टाइटन कंपनी लिमिटेड, कल्याण ज्वैलर्स इंडिया लिमिटेड और जोयालुक्कास इंडिया लिमिटेड में शामिल हो गए हैं। इन कंपनियों ने वित्त वर्ष 2022 में 20 प्रतिशत से अधिक बिक्री वृद्धि दर्ज की और उद्योग की 32.8 प्रतिशत समग्र वृद्धि में योगदान दिया। इसके अलावा, लक्जरी ब्रांड फैशन क्षेत्र में स्थिरता की पहल कर रहे हैं, जो परिपत्रता और पर्यावरण जागरूकता पर जोर दे रहे हैं। रिपोर्ट उपभोक्ता विश्वास को बढ़ावा देने और ब्रांड संबंधों को मजबूत करने के साथ-साथ इस हरित परिवर्तन को चलाने में उभरती प्रौद्योगिकियों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है। डेलॉइट इंडिया के पार्टनर, कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और रिटेल सेक्टर लीडर, आनंद रामनाथन ने कहा, लक्जरी ब्रांड तेजी से उपभोक्ता प्राथमिकताओं और नियामक जनादेशों द्वारा संचालित पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार, परिपत्र अर्थव्यवस्था मॉडल को अपना रहे हैं। कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी डिजिटल प्रौद्योगिकियां ब्रांड-उपभोक्ता संबंधों को बढ़ाते हुए इस हरित बदलाव को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। हम आशा करते हैं कि ये नवाचार विश्व स्तर पर लक्जरी बाजार में क्रांति ला देंगे। इसके अलावा, विवेकाधीन खर्च में वृद्धि के साथ, भारतीय उपभोक्ताओं का झुकाव लक्जरी खरीदारी की ओर बढ़ रहा है, जो लक्जरी रिटेल के भविष्य को आकार देने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है। रामनाथन ने कहा, देश की बढ़ती आर्थिक, जनसांख्यिकीय और शहरीकरण की प्रवृत्ति आभूषणों की मांग को बढ़ा रही है, खासकर बढ़ते मध्यम वर्ग के बीच।


डेलॉइट के वैश्विक उपभोक्ता उत्पाद और खुदरा क्षेत्र के नेता इवान शीहान ने कहा, प्रौद्योगिकी की मदद और प्रगति के साथ, वित्त वर्ष 2022 में, दुनिया की शीर्ष 100 लक्जरी सामान कंपनियां पहले से कहीं अधिक बड़ी और अधिक लाभदायक हैं। यह एक अच्छी खबर है क्योंकि कंपनियों ने सभी उत्पाद क्षेत्रों में दोहरे अंकों की बिक्री वृद्धि दर्ज की है - विशेष रूप से, फैशन क्षेत्र में वित्त वर्ष 2022 में सबसे मजबूत रिकवरी के साथ वृद्धि देखी गई। जैसे-जैसे लक्जरी क्षेत्र अपने ऊपर की ओर बढ़ता जा रहा है, कंपनियां तेजी से परिपत्र आर्थिक सिद्धांतों को अपना रही हैं और नेट-शून्य लक्ष्य और आपूर्ति श्रृंखला ट्रैसेबिलिटी सहित अपने स्थिरता प्रयासों को आगे बढ़ा रही हैं। साथ ही, ईएसजी मुद्दों के बारे में बढ़ती उपभोक्ता जागरूकता लक्जरी कंपनियों की उत्पाद रणनीतियों को प्रभावित कर रही है। इसके अलावा, यह बदलाव बढ़े हुए सरकारी नियमों और रिपोर्टिंग मानकों से प्रेरित है।



For more Updates Do follow us on Social Media

Facebook Page-https://www.facebook.com/aabhushantimes

Instagram Page-https://www.instagram.com/aabhushantimes

Top Stories

bottom of page