top of page
  • Aabhushan Times

माननीय डॉ. मुगशे आर. नरानी,मंत्री , कनाट क, नेआईआईजेएस तृतीया केपहलेसंकरण का कया उदघाटन

इस शो म800 सेअधक एजीबटसऔर 1,500 सेअधक टॉल ह।
जीजेईपीसी कनाटक मवैलरी पाक स्थापित करनेमवैलसएसोसएशन बगलु को अपना समथन दान कर रहा है।

नेशनल, 17 मार्च 2023: भारत में रत्न तथा आभूषण उद्योग जगत की सर्वोच्च निकाय के रूप में, जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (GJEPC) द्वारा अक्षय तृतीया से तकरीबन एक महीना पहले इंडिया इंटरनेशनल ज्वैलरी शो - IIJS तृतीया - बैंगलोर इंटरनेशनल एक्जीबिशन सेंटर (BIEC) में 17 से 20 मार्च 2023 तक आयोजित किया जा रा रहा है। IIJS तृतीया IIJS प्रीमियर - बेंगलुरु 2021 की शानदार सफलता के बाद आयोजित किया गया है, जिसने दक्षिणी क्षेत्र की छिपी हुई क्षमता का इंगित किया।


IIJS तृतीया 2023 का उद्घाटन डॉ. मुरुगेश आर. निरानी, ​​ भारी और मध्यम उद्योग मंत्री, कर्नाटक सरकार (मुख्य अतिथि); और श्री टी.एस. कल्याणरमन, कल्याण ज्वेलर्स के प्रबंध निदेशक (सम्मानित अतिथि); जीजेईपीसी के अध्यक्ष श्री विपुल शाह; जीजेईपीसी के उपाध्यक्ष श्री किरीट भंसाली; श्री आर. अरुलनंदन, वाणिज्य विभाग के निदेशक; श्री सुरेश कुमार गन्ना, अध्यक्ष, ज्वैलर्स एसोसिएशन बेंगलुरु; श्री नीरव भंसाली, संयोजक, राष्ट्रीय प्रदर्शनी, जीजेईपीसी; श्री सब्यसाची राय, कार्यकारी निदेशक , जीजेईपीसी सहित अन्य लोगों की उपस्थिति में किया गया।


कर्नाटक सरकार के भारी और मध्यम उद्योग मंत्री डॉ. मुरुगेश आर. निरानी ने कहा, “कर्नाटक कई अवसरों और संभावनाओं वाला एक राज्य है और बैंगलोर दक्षिण भारत के घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का केंद्र है। प्रौद्योगिकी, आईटी सेवाओं, सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रॉनिक निर्माण सेवाओं, मोबाइल फोन हैंडसेट और सेमी-कंडक्टर में नेतृत्व की स्थिति स्थापित करने के बाद, अब हम अपने रत्न और आभूषण व्यवसाय को बढ़ाने के इच्छुक हैं क्योंकि यह उद्योग भारत के निर्यात में महत्वपूर्ण योगदान देता है। कर्नाटक में बनने वाला जेम एंड ज्वैलरी पार्क दक्षिण भारत का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन जाएगा और 1 लाख से अधिक नौकरियों के अवसर भी पैदा करेगा।


सम्मानीय अतिथि श्री टी.एस. कल्याणरमन, कल्याण ज्वैलर्स के प्रबंध निदेशक, ने कहा, “रत्न और आभूषण व्यवसाय निरंतर विकास के शानदार दौर से गुजर रहा है और IIJS शो में नियमित रूप से भाग लेने से हमें समय के साथ अपडेट रखने में मदद मिली है। IIJS तृतीया दक्षिण भारतीय उद्यमियों के लिए रत्न और आभूषण व्यवसाय में अपनी पहचान बनाने और अंतरराष्ट्रीय और घरेलू खरीदारों से जुड़ने का एक शानदार अवसर है। मुझे याद है कि तीन दशक पहले मैंने तीसरी पीढ़ी के उद्यमी के रूप में कैसे शुरुआत की थी और जीजेईपीसी के समर्थन और पहल की बदौलत आज इस मुकाम तक पहुंचा हूं।


जीजेईपीसी के अध्यक्ष श्री विपुल शाह ने कहा, “IIJS तृतीया कर्नाटक में रत्न और आभूषण उद्योग की प्रगति के लिए मुख्य स्त्रोत के रूप में कार्य करने के लिए तैयार है, जिससे निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं दोनों को लाभ होगा। हम पहले ही इस राज्य से निर्यात में उछाल देख रहे हैं। अप्रैल 2022 से फरवरी 2023 तक, कर्नाटक से रत्न और आभूषण निर्यात में 169% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 150.33 मिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया। यह शो दक्षिण भारत के निर्यातकों को अपने व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जाने का अवसर प्रदान करता है। वर्तमान में भारत का कुल रत्न और आभूषण निर्यात 40 अरब अमेरिकी डॉलर है और हमारा लक्ष्य 2030 तक निर्यात 75 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का है।”


शाह कहते हैं, "यह एक्जीबिशन न केवल एक्जीबिटिर्स को अपने प्रोडक्ट को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करती है बल्कि उन्हें विविध बाजारों और उनके हमेशा बदलते टेस्ट और ट्रेंड्स में अमूल्य जानकारी भी प्रदान करती है।"


जीजेईपीसी और ज्वैलर्स एसोसिएशन बेंगलुरु (जेएबी) ने उद्घाटन के दौरान कर्नाटक में आभूषण निर्माण और व्यापार के विकास की दिशा में काम करने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए।


ज्वैलर्स एसोसिएशन बेंगलुरु के साथ सहयोग पर बोलते हुए, जीजेईपीसी के अध्यक्ष विपुल शाह ने कहा, “जीजेईपीसी कर्नाटक में ज्वेलरी पार्क स्थापित करने में ज्वैलर्स एसोसिएशन बेंगलुरु का समर्थन कर रहा है। परियोजना के लिए भूमि आवंटन और अंतिम रूप देने के संबंध में राज्य सरकार से चर्चा चल रही है। इस पहल का उद्देश्य कर्नाटक राज्य में अपने परिचालन का विस्तार करने के इच्छुक आभूषण निर्माताओं और व्यापारियों को कुशल सहायता प्रदान करना है। इस परियोजना से कर्नाटक के लोगों के लिए इस क्षेत्र में 1 लाख अतिरिक्त रोजगार सृजित होने की उम्मीद है।


जीजेईपीसी के उपाध्यक्ष श्री किरीट भंसाली ने कहा, “जीजेईपीसी रत्न और आभूषण निर्यात बढ़ाने के लिए डॉ. मुरुगेश आर. निरानी, ​​कर्नाटक के भारी और मध्यम उद्योग मंत्री की दृष्टि और समर्थन के लिए आभारी है। 38 साल पहले अपनी स्थापना के बाद से, IIJS ने एक पारंपरिक एक्जीबिशन के रूप में अपनी भूमिका को पार कर लिया है और वैश्विक खुदरा विक्रेताओं के साथ नेटवर्क करने के लिए भारतीय आभूषण निर्माण उद्योग के लिए प्राथमिक राष्ट्रीय मंच बन गया है।


जीजेईपीसी के राष्ट्रीय प्रदर्शनियों के संयोजक श्री नीरव भंसाली ने कहा, IIJS, एक बी2बी प्लेटफॉर्म के रूप में, भारत में रत्न और आभूषण व्यवसाय को बढ़ावा देने और विकसित करने में सहायक रहा है। सिग्नेचर और प्रीमियर के साथ IIJS तृतीया, से 2023 में 1 लाख रुपये करोड़ से अधिक का व्यवसाय उत्पन्न करने की संभावना है। हम अपने सभी शो को कार्बन -न्यूट्रल बनाने के अपने अंतिम उद्देश्य की दिशा में "वन अर्थ" पहल के तहत इस वर्ष 1 लाख पेड़ लगाने का भी लक्ष्य बना रहे हैं।


IIJS तृतीया, IIJS बैनर के तहत तीसरी एक्जीबिशन है, जिसमें 800 से अधिक एक्जीबिटिर्स हैं और हॉल 4 और 5 में फैले 15,000 से अधिक स्टॉल हैं, जो 45,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र को कवर करते हैं।


इस कार्यक्रम में 600 शहरों से 15,000 से अधिक व्यापार विजिटरों को आकर्षित करने की उम्मीद है और प्रोडक्ट की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें सोने और सोने के सीजेड जड़े आभूषण, हीरा, रत्न और अन्य जड़े हुए आभूषण, चांदी के आभूषण, कलाकृतियां, और उपहार देने वाली वस्तुएं, लूज स्टोन, लैब ग्रोन डायमंड, लैबरोट्रजीज और एजुकेशन आदि शामिल हैं। एक्जीबिटिर्स और विजिटरों से मिले फीडबैक के आधार पर, IIJS तृतीया शो के समय को सुबह 11:00 बजे से रात 8:00 बजे तक आयोजितकिया जा रहा है।

इनोविटिव टॉक्स, एक नॉलेज फोरम है, जो गुणवत्ता प्रबंधन के लिए काइज़न प्रैक्टिशनर नामक एक मास्टरक्लास सहित कई विषयों को प्रदर्शित करेगा; स्टरो टैंलिग का पावर; साइबर क्राइम - आपके व्यवसाय के लिए नया खतरा जैसे कई महत्वपूर्ण विषयों पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। IIJS तृतीया 2023 में नई सुविधाओं में लॉन्चपैड एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट लॉन्च एरिया भी शामिल है।


IIJS तृतीया में कई उल्लेखनीय विशेषताएं हैं, जिनमें किफायती पांच सितारा और बजट होटल, स्व-संचालित टच स्क्रीन सूचना कियोस्क, मोबाइल चार्जिंग स्टेशन, आधिकारिक होटलों, मेट्रो स्टेशनों और हवाई अड्डों के लिए शटल सेवाएं, स्थल के भीतर बग्गी सेवाएं और कैफेटेरिया शामिल हैं।




For more Updates Do follow us on Social Media

Top Stories

bottom of page